Kanpur News: शहर की सीमाओं पर ई बसों के डिपो बनेंगे, 150 और बसें आएंगी...पढ़ें- पूरी खबर

मंधना में 0.7 एकड़ जमीन मिल गई, रनिया समेत कई जगह तैयारी

Kanpur News: शहर की सीमाओं पर ई बसों के डिपो बनेंगे, 150 और बसें आएंगी...पढ़ें- पूरी खबर

कानपुर, अमृत विचार। सीएनजी सिटी बसों के फेल होने के बाद परिवहन अधिकारियों ने पूरा ध्यान ई बसों पर केंद्रित कर दिया है। अब शहर की सीमाओं पर ई बसों के लिए डिपो बनाने की कवायद तेज हो गई है। मंधना में करीब 0.7 एकड़ भूमि ई बसों के लिए मिल चुकी है। 

महानगर में अभी 100 ई बसें दौड़ रही हैं, ये बसें एसी हैं, किराया भी बहुत अधिक नहीं है जिससे ज्यादातर ये बसें फुल चल रही हैं। ऐसे में परिवहन अधिकारियों ने ई बसों की संख्या और बढ़ाने की ओर कदम बढ़ा दिया है। मंधना में 0.7 एकड़ जमीन मिल चुकी है जबकि रनिया, घाटमपुर समेत शहर के कई आउट एरिया में ई बसों के डिपो खोलने की योजना तैयार हो चुकी है।

ई बसों के एमडी अनिल कुमार, निदेशक डीवी सिंह समेत कई अधिकारी शहर की सीमाओं का सर्वे करके ये देख चुके हैं कि कहां कहां डिपो स्थापित किया जा सकता है। दरअसल ई बसों के लिए शहर की सीमाओं पर डिपो और चार्जिंग प्वाइंट इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यदि बसों को 50 किमी तक दौड़ाया जाएगा तो ये बसें चार्ज कहां होंगी।

अगले माह से खत्म होने लगेगा सिटी बसों का डिपो 

फजलगंज स्थित सीएनजी सिटी बसों का डिपो अगले माह से खत्म होने लगेगा क्योंकि सीएनजी सिटी बसें अपनी उम्र पूरी कर चुकी हैं और अब उनके नीलामी का वक्त आ गया है। सबसे पहले लो फ्लोर बसों की नीलामी होगी, उसके बाद साधारण बसों को नीलाम किया जाएगा। ये प्रक्रिया अप्रैल 2025 तक चलेगी। इनमें ज्यादातर बसें फजलगंज सिटी बस डिपो जबकि विकास नगर डिपो में भी कुछ बसें खड़ी हैं।

फजलगंज डिपो ही बनता बलि का बकरा 

जब कभी किसी डिपो या बसों के शिफटिंग का मामला आता है तो फजलगंज डिपो ही बलि का बकरा बनाया जाता है। दो दशक पूर्व फजलगंज बाकायदा रोडवेज का डिपो था, यहां की व्यवस्था तत्कालीन एआरएम संदीप लाहा के हवाले थी लेकिन जब सीएनजी चालित सिटी बसें आईं तो रोडवेज का डिपो खत्म कर दिया गया और सीएनजी सिटी बसों के हवाले कर दिया गया। अब सीएनजी सिटी बसें अंतिम सांसें गिन रही हैं तो इस डिपो को ई बसों के हवाले किया जा रहा है। 

शहर की सीमाओं पर ई बसों के लिए डिपो और चार्जिंग प्वाइंट बनाने की तैयारी है, क्योंकि जल्द ही 150 ई बसें शहर को और मिलने वाली हैं, मंधना में भूमि मिल गई है जबकि रनिया समेत कई स्थानों पर जमीन का सर्वे हो चुका है या चल रहा है।- अनिल कुमार, प्रबंध निदेशक ई बस एवं आरएम उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम, कानपुर परिक्षेत्र

ये भी पढ़ें- Kanpur: स्वीमिंग पूल या वॉटर पार्क में नहाने से कान में संक्रमण...हैलट में दर्जनों की संख्या में आ रहे मरीज, इन बातों का रखें ध्यान