परिषदीय स्कूलों को मिले 641 नए शिक्षक, सुधरेगा शिक्षा का स्तर 

परिषदीय स्कूलों को मिले 641 नए शिक्षक, सुधरेगा शिक्षा का स्तर 

गोंडा, अमृत विचार। 12460 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत नियुक्त पत्र मिलने के बाद तैनाती का इंतजार कर रहे 641 शिक्षकों की मुराद पूरी हो गयी। तीन दिनों तक चली स्कूल आवंटन प्रक्रिया शनिवार को पूरी कर ली गयी। शनिवार को अंतिम दिन 249 शिक्षकों को विकल्प के आधार पर स्कूल आवंटित किए गए‌। इसके पहले दो दिनों में 392 शिक्षकों को स्कूल आवंटन पत्र दिए जा चुके हैं। इन शिक्षकों को तैनाती मिलने के बाद परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो सकेगी और शिक्षा के स्तर में भी सुधार हो सकेगा।  

12460 शिक्षक भर्ती के तहत पिछले वर्ष दिसंबर व इस वर्ष जनवरी महीने में काउंसलिंग करायी गयी थी। दो चरणों की काउंसलिंग के बाद 641 शिक्षकों का चयन किया गया था। सभी चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिए गए थे लेकिन ऐन वक्त पर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था और शीर्ष अदालदत ने स्कूल आवंटन की कार्रवाई पर रोक लगा दी थी। इसके बाद से ही चयनित शिक्षक घर बैठे हुए थे। मई महीने में शीर्ष कोर्ट ने इस पर फैसला देते हुए चयनित शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण कराने का आदेश दिया था। इसके बाद सरकार ने इस पर कार्रवाई शुरू की थी और‌ 27 जून से 29 जून तक‌ नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने का निर्देश दिया था। इस निर्देश पर बीते बृहस्पतिवार से चयनित शिक्षकों को स्कूल आवंटन की कार्रवाई शुरू की गयी थी। पहले दिन दिव्यांगों व महिलाओ तथा दूसरे दिन महिला शिक्षिकाओं से विकल्प लेकर उन्हे स्कूल आवंटित किया गया था। 

शनिवार को शेष बचे पुरुष शिक्षकों को भी विकल्प लेकर स्कूल आवंटित कर दिए गए। बीएसए प्रेमचंद यादव ने बताया कि पहले दिन 71 दूसरे दिन 321 व तीसरे दिन 292 शिक्षकों को स्कूल आवंटन पत्र दिया गया। स्कूल चयन के लिए सभी से विकल्प लिए गए और उनके तरफ से चयनित स्कूलों मैं उन्हे तैनाती दी गयी है। सभी को पहली जुलाई से स्कूल में कार्यभार ग्रहण करने का निर्देश दिया गया है‌ बीएसए ने कहा कि कुल 641 नए शिक्षक जिले के स्कूलों को मिले हैं। इनकी तैनाती से शिक्षकों की कमी दूर होगी और स्कूल में शिक्षा का स्तर और सुधरेगा। 

स्कूल मिलने से शिक्षक गदगद, कोर्ट और सरकार का जताया आभार
नियुक्त पत्र लेकर 6 महीने से घर बैठे शिक्षकों को तैनाती का आदेश मिला तो वह गदगद नजर आए। नव नियुक्त शिक्षकों ने कहा कि आठ साल तक नौकरी की लंबी लडाई लडने के बाद उन्हे यह सफलता मिली है। परसपुर के आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि बहुत लंबे समय बाद नौकरी का सपना पूरा होने जा रहा है। गाजीपुर से आये कुमार मयंक को बभनजोत ब्लाक में तैनाती मिली है, वह बहुत खुश है। बागपत से आये अंकुर ने बताया कि सहायक शिक्षक पद पर परसपुर में तैनाती मिली है। पहली जुलाई को कार्यभार ग्रहण करेंगे। सीतापुर से आई नैंसी राय ने नियुक्ति मिलने पर माननीय न्यायालय व सरकार के प्रति आभार जताया।

ये भी पढ़ें -नीट परीक्षा मामला: डॉक्टर आरपी पाण्डेय के अस्पताल पहुंची जांच टीम, खंगाला बैंक डिटेल