भीमताल में बनेगा भारत का दूसरा हनी-बी पार्क, महिलाओं की आजीविका में होगी वृद्धि 

भीमताल में बनेगा भारत का दूसरा हनी-बी पार्क, महिलाओं की आजीविका में होगी वृद्धि 

भीमताल, अमृत विचार। भीमताल स्थित खुटानी में उद्यान विभाग की भूमि पर उत्तराखंड का पहला (भारत का दूसरा) हनी बी पार्क बनने जा रहा है। इस पार्क को तैयार करने की कार्य योजना बनाने के लिए शनिवार को विकास भवन में अपर परियोजना निदेशक चंदा फर्त्याल की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई।

बैठक में अवगत कराया गया कि डेएनआरएलएम योजना के अंतर्गत भीमताल में कई स्वयं सहायता समूह हैं जो मौन पालन का कार्य कर रहे हैं, परन्तु उन्हें उचित दाम व बाजार के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उसी को ध्यान में रखते हुए हनी-बी पार्क की कार्ययोजना तैयार की गयी है।

यह उत्तराखंड का पहला हनी बी पार्क तथा भारत का दूसरा पार्क होगा। नैनीताल में ग्राम्य विकास विभाग तथा उद्यान विभाग के बीच एमओयू सम्बन्धी कार्रवाई के लिए बैठक आयोजित की गई। इस पार्क के निर्माण के लिए खुटानी स्थित उद्यान विभाग की भूमि का चयन किया गया है। पार्क का संचालन स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगीं।

ग्राम्य विकास विभाग व उद्यान विभाग के अतिरिक्त मत्स्य विभाग, पर्यटन विभाग आदि से युगपतिकरण करके पार्क में सेल्फी प्वाइन्ट, हनी बी डैमो, तालाब, हनी बी गैलरी, कैफे, विविध प्रकार के शहद हेतु आउटलेट आदि तैयार किये जाएंगे, जिससे पर्यटकों को उत्तराखण्ड के शहद के स्वाद के साथ ही एक आकर्षक पर्यटक स्थल तथा मौनपालन सम्बन्धी विविध जानकारी प्राप्त होगी। हनी बी पार्क निर्मित होने से पार्क में निर्मित आउटलेट में विविध प्रकार के शहद पर्यटकों को प्राप्त हो सकेंगे।


ह भारत का दूसरा हनी बी पार्क है, इसमें पूरे जनपद के समूह द्वारा उत्पादित हनी यहां आउटलेट में रखा जाएगा। लोगों को बाजार उपलब्ध होगा। साथ ही ग्राहकों को उच्च्कोटि का शहर भी प्राप्त हो सकेगा। 
-चंदा फर्त्याल, अपर परियोजना निदेशक