कासगंज: अभियान को सफल बनाने में सभी निभाएं अहम भूमिका- सीडीओ 

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों हुई समीक्षा, एक जुलाई से शुरू होगा संचारी नियंत्रण अभियान 

कासगंज: अभियान को सफल बनाने में सभी निभाएं अहम भूमिका- सीडीओ 

कासगंज, अमृत विचार। कलक्ट्रेट सभागार में शनिवार के एक  से 31 जुलाई  तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 11 से 31 जुलाई के मध्य दस्तक अभियान को लेकर अंतर्विभागीय समन्वय की बैठक हुई। सीडीओ ने संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया आदि संचारी रोगों से जुडे़ मामलों की आशंका को देखते हुए जनपद में अन्तर्विभागीय समन्वय से युद्धस्तर पर अभियान को आगे बढ़ाया जाए। सीडीओ ने संचारी रोग नियंत्रण के लिए अधिकारियों को शपथ दिलाई। 

सीडीओ सचिन ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जनपद में एक से 31 जुलाई  तक संचालित किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी एक जुलाई से पहले संचारी रोग नियंत्रण के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। साप्ताहिक बंदी के दौरान स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग का विशेष कार्यक्रम संचालित किया जाए। तालाबों, नालों व नालियों में एण्टी लार्वा का छिड़काव तथा कूड़े का निस्तारण ठीक ढंग से किया जाए। 

सीडीओ ने कहा कि निगरानी समितियां डोर-टू-डोर सर्वे करें और यदि कोई बच्चा बुखार आदि से ग्रसित है, तो उसे मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं। साथ ही, महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों को पुष्टाहार उपलब्ध कराया जाए। ग्रामीण स्तर पर संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु तालाबों/नालों व नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। सीडीओ ने संबंधित विभागों से संचारी रोगों के नियंत्रण व रोकथाम के संबंध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की। 

साथ ही उन्होंने चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, नगर विकास, पंचायतीराज, आईसीडीएस, ग्राम्य विकास, चिकित्सा शिक्षा, शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, कृषि, पशुपालन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, सूचना विभाग तथा अन्य सभी संबंधित विभाग को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर संचारी रोगों की रोकथाम व नियंत्रण की के संबंध में कार्यवाही करें। जिन विभागों व अधिकारियों द्वारा खराब प्रदर्शन किया गया। उन सभी का वेतन रोकने व प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश सीडीओ द्वारा दिए गए। पिछली कार्ययोजना से जुलाई माह की कार्ययोजना में क्या परिवर्तन, भिन्नता है। उसकों स्पष्ट उल्लेख करें। साथ ही कार्य में नवाचार का प्रयोग करते हुए व्यापक स्तर पर संवेदीकरण के कवरेज को बढ़ाया जाय। 

उन्होंने डब्ल्यू एच ओ, यूनिसेफ व पार्थ संगठन के डाटा व ब्लाक स्तरीय डाटा में मिसमैच होने पर उसको सही कराते हुए सभी टीमें कोआर्डिनेशन के साथ कार्य करें। सीडीओ ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया ब्लाक स्तरीय समेकित कार्ययोजना बनाते समय संबंधित सीएचसी के अधीक्षक, सीडीपीओ व अन्य अधिकारियों की सामूहिक बैठक करते हुए कार्ययोजना सुनिश्चित करें। 

मुख्य चिकित्साधिकारी राजीव कुमार द्वारा बताया गया कि शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग को सौपें गए सभी कार्यों व दायित्वों का निर्वहन सभी डॉक्टर, चिकित्सा कर्मी, आशा, एएनएम, शत-प्रतिशत सुनिश्चित करेंगे। शिथिलता व लापरवाही बरतने पर कार्यवाही की जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षक पीके मौर्य, डीपीआरओ देवेंद्र सिंह, बीएसए राजीव कुमार, डिप्टी कलेक्टर विनोद जोशी सहित संबंधि विभाग के अधिकारी व निकायों के अधिशासी अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- कासगंज: आंबेडकर पार्क पर अवैध कब्जे को लेकर भीम आर्मी का विरोध प्रदर्शन