बरेली: मनरेगा मजदूरी में कमीशन को लेकर प्रधान और रोजगार सेवक में तकरार, चार घंटे तक थाने में हंगामा

दूसरे गांव के मजदूरों से काम कराने पर प्रधान पहुंचकर काम रुकवाया तो रोजगार सेवक पहुंचे थाने

बरेली: मनरेगा मजदूरी में कमीशन को लेकर प्रधान और रोजगार सेवक में तकरार, चार घंटे तक थाने में हंगामा

बरसेर, अमृत विचार : मनरेगा में मजदूरी के कमीशन को लेकर प्रधान और रोजगार सेवक आमने-सामने आ गये। दोनों के बीच कहासुनी हो गई, बात बढ़ी तो रोजगार सेवक मजदूरों को लेकर थाने पहुंच गया और प्रधान पर जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करने समेत विभिन्न आरोप लगाकर पुलिस को शिकायत दी। वहीं प्रधान ने भी रोजगार सेवक आदि के खिलाफ पुलिस को शिकायत दी है। थाने में चार घंटे तक रोजगार सेवक मजूदरों के साथ जमा रहा।

मनरेगा मजदूरी के नाम पर जमकर खेल खेला जा रहा है। प्रधान और रोजगार सेवक मनरेगा कार्य में जान बूझकर अधिक मजदूर दिखाकर परिचितों के खातों में बगैर मजदूरी के रुपये भेज देते हैं, बाद में उनके खातों से रुपये निकाल कर आपस में बांट लेते है। इसी प्रकार की कई ग्राम पंचायतों की शिकायतें सामने आईं हैं। जिनमें जांच भी की जा रही है। 

वहीं ब्लॉक रामनगर के गांव शहबाजपुर में प्रधान और रोजगार सेवक के बीच कहासुनी की वीडियो वायरल हो रही है। जिसमें प्रधान रोजगार सेवक से कह रहा है कि पिछले काम के सब रुपये निकाल कर ले गए। मुझे एक रुपया भी नहीं दिया। अब उसे गांव में मनरेगा से कोई काम नहीं कराना है। कमीशन खोरी को लेकर दोनों के बीच उपजा विवाद थाने तक पहुंच गया। 

गांव अटा फुंदापुर निवासी ज्ञानदेव सागर ने दी शिकायत में बताया कि वह शहबाजपुर ग्राम पंचायत में रोजगार सेवक के पद पर कार्यरत हैं। खंड विकास अधिकारी गांव में काम कराने के लिए कई बार कह चुके है। गांव के मजदूर न मिलने पर उसने आस पड़ोसी गांव के मनरेगा मजदूरों को एकत्रित कर शनिवार को काम शुरू करा दिया। 

उसने आरोप लगाया कि करीब दो घंटे काम कराने पर ग्राम प्रधान पहुंच गए और उससे और मजदूरों से गाली गलौज कर काम बंद करा दिया। उसने प्रधान पर जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करने समेत विभिन्न आरोप लगाएं। वहीं ग्राम प्रधान सफीउररहमान बेग ने दी शिकायत में बताया कि गांव में चकमार्ग बनना है। रोजगार सेवक उनके गांव के मजदूरों के स्थान पर अजमेर, चंदुपुरा, अटा फुंदापुर, पिपरिया बीरपुर, के मजदूरों को लाकर काम कराने लगा। 

रोजगार सेवक ने उससे उन बाहरी मजदूरों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। गांव के मजदूरों की सूचना पर वह कार्यस्थल पर पहुंचा और रोजगार सेवक से बाहरी मजदूरों से काम कराने पर एतराज जताया। इस पर रोजगार सेवक और मजदूरों ने उससे गाली गलौज कर अपशब्द कहे। वहीं रोजगार सेवक मजदूरों के साथ सिरौली थाने पहुंच गया। मजदूरों ने प्रधान पर कार्रवाई की मांग कर नारेबाजी की। पुलिस की ओर से कार्रवाई न करने पर मजदूरों ने करीब 4 घंटे तक थाने में ही धरना दिया। रोजगार सेवक ने बताया कि उसने एसडीएम और बीडीओ को मामले से अवगत करा दिया है।

दोनों पक्षों को थाने बुलाया है, मामले की जांच कर आगे कार्रवाई की जाएगी-लव सिरोही - थाना प्रभारी लव सिरोही

ये भी पढे़ं- बरेली: लोन दिलाने के नाम पर युवक से 45 हजार की ठगी, रुपए वापस मांगने पर दी दुष्कर्म के मामले में फंसाने की धमकी

ताजा समाचार

Barabanki News: अभय दीप सिंह का IAS में हुआ चयन, परिवार में खुशी का माहौल
बहराइच: ग्राम प्रधान ने सरकारी खाद्यान्न पकड़कर पुलिस को सौंपा
लखीमपुर-खीरी: मुठभेड़ में खुटार का हिस्ट्रीशीटर करीमुल्ला गिरफ्तार, 20 हजार रुपये का था इनाम
दीपावली से पहले रौशन हुए बाजार, बदलना है घर का लुक तो यहां से करें शॉपिंग
Unnao: गेमिंग एप में रुपये हारा तो रची छह लाख की लूट की कहानी...विरोधियों को फंसाने की साजिश, खाकी के जाल में फंस गया शातिर
Kanpur: बेहतर सेवाओं के लिए 12 जिलास्तरीय अस्पतालों को मिला कायाकल्प अवार्ड, कांशीराम अस्पताल की वजह से कानपुर रहा दूसरे स्थान पर