Pakistan : नवाज शरीफ के समधी और कश्मीरी मूल के नेता...इशाक डार को उप-प्रधानमंत्री बनाकर की भरपाई

Pakistan : नवाज शरीफ के समधी और कश्मीरी मूल के नेता...इशाक डार को उप-प्रधानमंत्री बनाकर की भरपाई

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी माने जाने वाले कश्मीरी मूल के इशाक डार की उप प्रधानमंत्री पद पर नियुक्ति ‘पूर्व नियोजित’ है और यह वित्त मंत्रालय जाने के बाद पीएमएल-ए सुप्रीमों द्वारा ‘भरपाई’ के वास्ते की गई है। मीडिया ने सोमवार को यह दावा किया। इशाक डार (73) पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के दिग्गज नेता हैं। उन्हें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को ‘तत्काल प्रभाव से और आगामी किसी आदेश तक’ उप प्रधानमंत्री के पद पर नियुक्त किया। शहबाज और डार इस समय विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की विशेष बैठक में हिस्सा लेने के लिए सऊदी अरब में हैं।
 
डॉन अखबार के मुताबिक, डार की नए पद पर नियुक्ति ने ‘कई लोगों को हतप्रभ किया लेकिन गठबंधन के किसी सहयोगी ने शायद ही इसकी आलोचना की है।’’ खबर में कहा गया है कि डार को ‘विरला ही’ भरे जाने वाले उप प्रधानमंत्री पद से ‘सम्मानित’ करने के फैसले ने कई सवाल खड़े किए हैं। अखबार के मुताबिक, चर्चा है कि पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ चाहते थे कि संघीय मंत्रिमंडल के अहम पद पर कोई उनका ‘विश्वसनीय’ हो ताकि ‘वित्त मंत्रालय के खोने के नुकसान की भरपाई की जा सके।’

 

इस कदम को नवाज शरीफ द्वारा सत्तारूढ़ पार्टी के नेतृत्व को वापस लेने के संदर्भ में भी देखा जा रहा है। उन्हें पनामा लीक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पीएमएल-एन अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था। डार को दोनों परिवारों के बीच वैवाहिक संबंध की वजह से नवाज शरीफ का करीबी माना जाता है। डार का बेटा नवाज शरीफ का दामाद है। खबर में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया कि डार की उप प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति ‘पूर्व नियोजित’ है। गठबंधन सरकार के गठन के समय ही फैसला ले लिया गया था कि डार उप प्रधानमंत्री बनेंगे।

हालांकि, जियो न्यूज की की खबर अनुसार, चार बार के वित्त मंत्री की विदेश मंत्री के रूप में नियुक्ति ने देश की कूटनीति में अर्थशास्त्र की भूमिका बढ़ाने का संकेत दिया है क्योंकि नकदी संकट से जूझ रहा देश , अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से एक और करार करने की कोशिश कर रहा है। सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पार्टी) के सूचना सचिव फैसल करीम कुंदी ने कहा कि उनकी पार्टी को डार के उप प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किए जाने को लेकर कोई आपत्ति नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है और उन्होंने डार को उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इस बीच, इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी (पार्टी) ने इस घटनाक्रम पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के सूचना मामलों के विशेष सहायक बैरिस्टर मुहम्मद अली सैफ ने कहा, ‘‘शरीफ अहम राष्ट्रीय पदों को अपने परिवार में ही बांट रहे हैं।’’ ‘पाकिस्तान इंस्टीट्यट ऑफ लेजिस्लेटिव डेवलपमेंट एंड ट्रांसपेरेंसी’ के अध्यक्ष अहमद बिलाल महबूब ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नीत सरकार के इस कदम को ‘‘संविधानेत्तर कदम बताया जिसका कोई महत्व नहीं है।

ये भी पढे़ं : पाकिस्तान पोलियो उन्मूलन के लिए कड़ी मेहनत कर रहा, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बिल गेट्स को बताया 

 

ताजा समाचार

नैनीताल: संस्कृत महाविद्यालयों में रविवार को अवकाश के लिए संबंधित विभाग को प्रत्यावेद दे याची
Jalaun: पत्थरों पर घूमते समय एक युवक का फिसला पैर...नदी में गिरा, बचाने में चार अन्य भी डूबे, पांचों की मौत
नैनीताल: काम की अधिकता व मेंटल हेल्थ से होनी वाली समस्याओं के लिए एक्ट में प्रावधान पर जवाब दे सरकार
पीलीभीत: धरातल पर उतरीं 48 पेयजल परियोजनाएं, 1.20 लाख की आबादी को मिला शुद्ध पानी
Rampur News : पद्मश्री सुशील सहाय ने शिवालिक प्रजाति से किसानों को बनाया मालामाल
कानपुर के दस स्कूलों को ईमेल के माध्यम से बम से उड़ाने की मिली धमकी...सर्विलांस और क्राइम ब्रांच की टीमें छानबीन में जुटी