लखनऊ: RBI की करेंसी चेस्ट में मिले 68 हजार के नकली नोट

आरबीआई के सहायक प्रबन्धक ने महानगर कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट

लखनऊ: RBI की करेंसी चेस्ट में मिले 68 हजार के नकली नोट

लखनऊ। आरबीआई की करेंसी चेस्ट में नकली नोट मिलने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। फिर से बैंक के करेंसी चेस्ट में 68,500 रुपये के कुल 70 नकली नोट मिले हैं। आरबीआई के सहायक प्रबन्धक लखविंदर पआर ने महानगर कोतवाली में तहरीर देते हुए कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

महानगर प्रभारी निरीक्षक अखिलेश मिश्र के मुताबिक, आरबीआई के सहायक प्रबन्धक लखविंदर पआर ने बैंक की करेंसी चेस्ट में नकली नोट मिलने की लिखित शिकायत देते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई है। 

उनका कहना है कि मार्च में मुद्रा प्रकोष्ठों से प्राप्त अनिर्गमनीय नोटों के प्रेषण के परीक्षण के दौरान एवं पब्लिक काउंटर पर कुल 70 नोट नकली पाए है। जिनका मूल्य 68,500 रुपये है। जिसमें 50 रुपये के 06 नोट, 100 रुपये के 28 नोट, 200 रुपये के दो नोट, 500 रुपये की दो नोट और 2000 रुपये के 32 नोट शामिल है। 

हालांकि, हर माह करेंसी चेस्ट से नकली नोट निकलते हैं। जिनमें कभी नोटों की संख्या कम तो कभी ज्यादा होती है। प्रभारी निरीक्षक का कहना है कि तहरीर के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। फिलहाल, बाजार में नकली नोट कहां से खपाए जा रहे हैं। इस बारे में पुलिस गहनता से जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: पड़ोसियों ने युवक पर चाकू से किया हमला, पुलिस ने दर्ज की एफआईआर