मतदान कराने में अधिकारियों की भूमिका अहम: डा. रोशन जैकब

लोकसभा सामान्य निर्वाचन की सभी तैयारियां चाक चौबंद रखने के निर्देश 

मतदान कराने में अधिकारियों की भूमिका अहम: डा. रोशन जैकब

रायबरेली/अमृत विचार। कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभागार में लखनऊ मण्डल की मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब और आईजी तरुण गाबा ने अधिकारियो को लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष व भय रहित सम्पन्न कराने की सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि कानून एवं शांति व्यवस्था, संवेदनशील एवं अति संवेदनशीलता क्षेत्रो को एसडीएम, सीओ औँर संबंधित टीमें संयुक्त रूप से भ्रमण कर कमियों को दूर कर ले। 

मण्डलायुक्त ने कहा कि मजिस्ट्रेट व क्षेत्राधिकारी अपने क्षेत्रो में भ्रमण कर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन के साथ सभी मतदेय स्थलों पर विद्युत, शौचालय, पानी की व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। थाना स्तर पर चुनाव रजिस्टर, हालचाल रजिस्टर आदि के साथ ही निर्वाचन शिकायत रजिस्टर भी बना ले।

सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, उड़नदस्ता टीम, वीडियो निगरानी टीम आदि पूरी तरह समय से क्रियाशील रहे। लखनऊ आईजी ने कहा कि चुनाव एक महायज्ञ की भांति है जिसमें सभी अधिकारी, कर्मचारी टीम भावना से कार्य करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी हर्षिता माथुर तथा पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव ने भी निर्वाचन सम्बंधी सभी तैयारियों की जानकारी मण्डलायुक्त तथा आईजी को देते हुए बताया कि जनपद में आदर्श आचार संहिता, धारा 144 तथा निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिता माथुर व पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल ने बताया कि कानून एवं शांति व्यवस्था व अन्य तैयारियां पूरी तरह दुरूस्त है। असामाजिक तत्वों के विरूद्ध 107, 116, 110 तथा गुण्डा एक्ट आदि की निरोधात्मक कार्यवाही भी गुणवत्ता के आधार पर की जा रही है। चिन्हित अपराधियों पर कार्यवाही भी की जा रही है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध नोटिस देने के साथ ही प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज करवाने के निर्देश दिये गये है।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: रील के चक्कर में तीन युवकों गवां दी Real Life, एक की हालत गंभीर, परिजनों में कोहराम