MISSION BHAROSA: बच्चों को स्कूल जानें में मिलेगी सुरक्षा, भरोसा कर सकेंगे अभिभावक

MISSION BHAROSA: बच्चों को स्कूल जानें में मिलेगी सुरक्षा, भरोसा कर सकेंगे अभिभावक

लखनऊ। मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत वाहनों के संचालन के लिए ''मिशन भरोसा'' कार्यक्रम की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन लखनऊ पब्लिक स्कूल में किया गया। इस अवसर पर संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रदीप कुमार सिंह, एडी बेसिक श्याम किशोर तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार पांडे, आरटीओ, विद्यालयों के प्रधानाचार्य और अभिभावकगण उपस्थित रहे।

सफर के दौरान बच्चों को मिलेगी सुरक्षा

मंडलायुक्त डा. रोशन जैकब अपने वक्तव्य के दौरान कहा कि मिशन भरोसा प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी लखनऊ की बेहतरीन और उत्कृष्ट पहल है। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों को संवेदनशील सुरक्षा और संरक्षण की जरूरत होती है और मिशन भरोसा स्कूली बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर अविभावकों का भरोसा बढ़ाएगा। 

उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत समय समय पर चालकों की "ड्राइविंग रिफ्रेशर ट्रेनिंग" और उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी करवाया जायेगा। इसमें जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, RTO, पुलिस, CMO सभी विभागों के आपसी समन्वय से सभी स्कूली चालक परिचालक और स्कूली वाहनों को बच्चों के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जायेगा।

अभिभावकों का बढ़ेगा भरोसा 

मंडलायुक्त ने कहा कि मिशन से अभिभावकों को ये भरोसा मिलेगा कि उनके बच्चे के स्कूली वाहन के चालक सक्षम और सुरक्षित चालक है ।जो 18 साल की उम्र से ऊपर हैं, उचित ड्राइविंग लाइसेंस से लैस हैं और शारीरिक रूप से स्वस्थ और सक्षम हो। 

बच्चा एक भरोसे के वाहन और भरोसे के चालक के साथ स्कूल आवागमन करे यही इस मिशन का उद्देश्य हैं। कभी कभी स्कूली बच्चों के साथ हादसे होते हैं, जो हमें झकझोर कर रख देते है और ऐसे हादसें होने से पहले उनके रोकथाम के लिए उचित व्यवस्था बनाना ही मिशन भरोसा का उद्देश्य है। इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इस मिशन को पूरे लखनऊ के कोने कोने तक पहुंचना है। इसको लागू करने में जो भी व्यवहारिक समस्याएं और चुनौतियां आयेगी हर स्तर पर उनका निवारण किया जायेगा। 

प्रधानाध्यापकों से की गई अपील

 संयुक्त शिक्षा निदेशक, लखनऊ एवं संभागीय परिवहन अधिकारी द्वारा प्रबन्धक एवं प्रधानाध्यापकों से अपील की गयी कि वे स्कूल नियंत्रित वाहन तथा आउटसोर्सिंग के माध्यम से विद्यालय द्वारा प्रयोग किये जा रहे वाहनों एवं उनके चालकों इत्यादि का सम्पूर्ण विवरण एप पर उपलब्ध करा दें ताकि बच्चों को ले जाने वाले स्कूली वाहन के उचित स्थिति में होने तथा विद्यालय तथा वाहन की साख एवं बच्चों के प्रति संवेदनशीलता का विकास किया जा सके। 

मण्डलायुक्त महोदय द्वारा अवगत कराया गया कि मिशन भरोसा का प्राथमिक लक्ष्य छात्र-छात्राओं के स्कूल आवागमन के लिये एक सुरक्षित प्लेटफार्म प्रदान करना है जिसमें स्कूल प्रबन्धन, अभिभावक, शिक्षक, स्कूल वाहन मालिक, ड्राइवर, कन्डक्टर तथा जिला प्रशासन के बीच आपसी विश्वास तथा सामंजस्य का माहौल बन सके उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि यह प्रणाली पूरी तरीके से कागज रहित प्रणाली है तथा इसकी जानकारी आनलाइन, आरटीओ पुलिस तथा स्कूलों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। 

उपस्थित सभी प्रबन्धक, प्रधानाध्यापक द्वारा "मिशन भरोसा" लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग दिये जाने का आश्वासन दिया गया जिसमें सिटी माण्टेसरी स्कूल, लखनऊ पब्लिक स्कूल, एमआर जयपुरिया, एमानुएल पब्लिक स्कूल, बिरला ओपन माइण्ड स्कूल, रानी लक्ष्मीबाई स्कूल आदि उपस्थित थे।

अभिभावकों को मतदाता की शपथ दिलायी गई 

"हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखतें हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना दिनांक 20 मई, 2024 को होने वाले निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।"

यह भी पढ़ें:-नोएडा: अश्लील Video बनाकर ब्लैकमेल किए जाने से परेशान युवक ने की सुसाइड