शाहजहांपुर: गोलमाल...रेंजर ने पहले चार फिर आठ पेड़ कटान की स्वीकारी बात

शाहजहांपुर: गोलमाल...रेंजर ने पहले चार फिर आठ पेड़ कटान की स्वीकारी बात

खुटार, अमृत विचार। लौहगांपुर के सिंहपुर पश्चिमी जंगल में पेड़ों पर आरी चलाए जाने के मामले में गोलमाल की आशंका पैदा हो रही है। वन विभाग आठ पेड़ काटे जाने की बात स्वीकार कर रहा है। जबकि 12 पेड़ काटने की बात सामने आ रही है। 

रविवार को रेंजर मनोज श्रीवास्तव ने पेड़ कटान का खुलासा भी कर दिया और तीन तस्करों को जेल भी भेज दिया गया, लेकिन सिहुरा बीट के बरनई जंगल में अभी भी करीब 25 बोटा लकड़ी पड़ी हुई है। इस बात पर अफसर कोई जवाब नहीं दे रहे हैं। 

इससे साफ जाहिर होता है कि अधिक संख्या में पेड़ काटे गए हैं, लेकिन स्थानीय अफसर इस बात को छुपा रहे हैं। इस मामले में वनकर्मियों ने पूरी रिपोर्ट अधिकारियों को नहीं सौंपी है और असलियत का पर्दाफाश न हो जाए इसलिए गुमराह करने में लगे हैं। 

पांच अप्रैल को सिंहपुर पश्चिमी जंगल में हरे भरे सागौन और कोरो के पेड़ काट दिए गए थे। तस्कर रात को ही डीसीएम से लकड़ी लेकर चले गए थे। सूचना के बाद रेंजर मनोज श्रीवास्तव ने मौके पर जांच की और चार पेड़ काटे जाने की बात कही थी। उन्होंने लकड़ी बरामद कर सिहुरा बीट चौकी पर रखवा दी थी। 

अखबारों की सुर्खियों में 12 से ज्यादा पेड़ कटान का मामला सामने आया तो रेंजर ने आठ पेड़ काटे जाने की बात की हामी भर दी। रेंजर मनोज श्रीवास्तव के अनुसार, चार पेड़ की पहले ही लकड़ी बरामद कर ली। अब शनिवार को जनपद रामपुर टांडा आरा मशीन से चार पेड़ की लकड़ी बरामद कर ली है। साथ ही डीसीएम भी बरामद की गई है, जिसे सीज कर दिया है। रेंजर ने आरा मशीन पार्टनरशिप स्वामी अब्दुल माजीद, मोहम्मद अनीस और बिट्टू को पकड़कर जेल भेज दिया है। रेंजर ने कहा कि इस मामले में खुलासा हो गया है। 

ऐसे कटी लकड़ी, एक लाख आठ हजार में बिक्री
रेंजर के मुताबिक, डीसीएम चालक सोनू की ससुराल खुटार के गांव मैनिया में है। स्थानीय लोगों से मिलकर पांच अप्रैल को कटान कर लकड़ी को आरा मशीन पर भेज दिया। तस्कर बिट्टू सरदार, सोनू, मकसद ने करीब एक लाख, आठ हजार की लकड़ी बेची। फरार आरोपियों की तलाश जारी है।

इन पर काटा गया केस, भेजा जेल, अभी ओर बाकी
 सिंहपुर पश्चिमी जंगल में हुए कटान में रेंजर ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर जनपद रामपुर की तहसील टांडा आरा मशीन पर शनिवार को टीम के साथ छापेमारी की। जहां से 27 बोटा लकड़ी और डीसीएम बरामद की है। 

आरा मशीन के पार्टनर स्वामी अब्दुल माजीद, उसका साथी मोहम्मद अनीस, पेड़ कटान में शामिल प्रांत उत्तराखंड के जनपद उधम सिंह नगर के किच्छा बाजपुर निवासी बिट्टू सरदार को पकड़ लिया। लेकिन रामपुर की तहसील बिलासपुर ईसानगर निवासी डीसीएम चालक सोनू, काशीपुर निवासी मकसद के साथ ही अन्य आरोपी फरार हो गए। पकड़े गए आरोपियों को जेल भेज दिया और वाहन को सीज कर दिया है। 

कटान का नामोनिशान मिटाने में पेड़ पर पत्ते डालकर लगाई आग
बताया जा रहा है कि सिंहपुर पश्चिमी जंगल में ज्यादा पेड़ काट दिए गए थे। इसे छुपाने के लिए वनकर्मियों ने जड़ो पर मिट्टी डालकर ढक दिया और पत्ते इकठ्ठा कर आग लगा दी। जिससे अगर अधिकारी जांच करने आये तो आठ पेड़ काटे जाने का पता चल चल सके। यहां तक की कामयाबी मिली, लेकिन बरनई में 25 बोटा लकड़ी पड़ी है। जो यही कटान की बताई जा रही है। इसका खुलासा अधिकारियों के जांच करने में सामने आएगा।    

मामले की पूरी तरह से जानकारी नहीं है। डीएफओ को निर्देशित कर मामले की जांच कराई जाएगी। जांच में जो भी दोषी पाया गया उसपर कार्रवाई की जाएगी।- विजय सिंह, मुख्य वन रक्षक बरेली जोन बरेली

उक्त प्रकरण में उत्तराखंड के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। अन्य फरार चल रहे हैं। साथ ही कुछ लकड़ी और एक डीसीएम भी बरामद की गई है। डीसीएम को सीज किया गया है। फरार आरोपियों की तलाश जारी है। बरनई जंगल मे पड़े लकड़ी के वोटें सिंहपुर पश्चिमी जंगल के कटान के ही है। मामले में अभी जांच चल रही है। जांच के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।- डॉ. सुशील कुमार, एसडीओ शाहजहांपुर

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: रोजा और सिंधौली क्षेत्र में बनाए जा रहे थे तमंचा और रायफल, छापेमारी में छह गिरफ्तार


ताजा समाचार

बहू का चढ़ा पारा : पारिवारिक न्यायालय के बाहर सास के बाल पकड़ कर जमीन पर पटका
Kanpur: शोहदे ने युवती को नशीला पदार्थ पिलाकर बनाया अश्लील वीडियो, सोशल मीडिया में किया वायरल, रिपोर्ट दर्ज
बदायूं: सपा जिलाध्यक्ष की कार से हुई थी अधिवक्ता की मौत, मौके से भाग गया था चालक...जानिए मामला
पीलीभीत: जंगल सफारी के नए नियम पर भड़के चालक-गाइड, मुस्तफाबाद गेट पर दिया धरना, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी
Kanpur: भाभी के अंतिम संस्कार में शामिल होने गया देवर गंगा में डूबा, मौत, परिजनों में मची चीख पुकार
पूंजीपतियों को ही बढ़ाने का काम कर रही भाजपा सरकार :अरविन्द सिंह गोप