टनकपुर: 21 मई से शुरू होगा तीन दिनी सालाना जोड़ मेला

टनकपुर: 21 मई से शुरू होगा तीन दिनी सालाना जोड़ मेला

टनकपुर, अमृत विचार। गुरुद्वारा श्रीरीठासाहिब में होने वाला सालाना जोड़ मेला 21 मई से शुरू होगा। तीन दिवसीय इस मेले में देश- विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। मेले को देखते हुए पुलिस अधीक्षक अजय गणपति ने मेले में कानून व्यवस्था, यातायात, पार्किंग, सुरक्षा आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण लिया। उन्होंने नानकमत्ता में डेरा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या के बाद पैदा हुई परिस्थितियों का भी अध्ययन किया।

बाबा तरसेम सिंह की देखरेख में ही गुरुद्वारा श्रीरीठासाहिब का प्रबंधन किया जाता था। इस घटना के बाद हालांकि चम्पावत पुलिस प्रशासन द्वारा यहां के गुरुद्वारा एवं प्रबंधक बाबा श्याम सिंह को 24 घंटे पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था प्रदान की हुई है। एसपी ने बदलती हुई परिस्थितियों का भी अध्ययन किया और कहा कि यहां आने वाले देश-विदेश के तीर्थ यात्रियों को पुलिस मेहमानों की तरह सम्मान व सुरक्षा देगी।

उन्होंने मेले के दौरान आने वाले छोटे व भारी वाहनों की समस्या को देखते हुए सूखीढांग से तलाड़ी होते हुए  श्रीरीठासाहिब तक 55 किलोमीटर लंबे मार्ग को ठीक कराने की बात कही। इस मार्ग से टनकपुर से श्रीरीठासाहिब जाने वाले यात्रियों को मात्र 80 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी जबकि चम्पावत लोहाघाट से यह दूरी 150 किलोमीटर होती है। एसपी ने कहा कि तीर्थ यात्रियों से अनुरोध किया जाएगा कि वे बड़ी बसों एवं ओवरलोड वाहनों में यात्रा करने से बचें।

लोहाघाट के बाद सड़क संकरी होने के कारण बड़ी बसों के मोड़ने में काफी दिक्कतें होती हैं। इस कार्य में नानकमत्ता गुरुद्वारा प्रबंधन का भी सहयोग लिया जाएगा। एसपी ने कहा कि मेले की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने गुरुद्वारा प्रबंधक बाबा श्याम सिंह से भी विभिन्न मुद्दों में चर्चा कर जानकारी ली।

ताजा समाचार