बरेली: पूछ रही किलकारी....क्या खिलखिला रहा है नौनिहाल?

किलकारी योजना के तहत बच्चा पैदा होने से पहले और बाद में महिलाओं के सहयोग को शुरू की गई पहल

बरेली: पूछ रही किलकारी....क्या खिलखिला रहा है नौनिहाल?

अंकित चौहान/बरेली। हैलो मैं डॉ. अनीता बोल रही हूं, आप स्वस्थ हैं, खानपान का ध्यान रख रही हैं, क्या आपने या बच्चे को सभी टीके लगवा लिए हैं, अगर कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो क्षेत्र की आशा बहन से संपर्क कर समस्या बताएं, तुरंत समाधान होगा... इस तरह की जानकारी स्वास्थ्य विभाग की किलकारी योजना के तहत गर्भवती और प्रसूताओं को दी जा रही है। उन्हें समय पर टीका लगवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। गर्भावस्था और बच्चा पैदा होने के बाद महिलाओं और नवजात की निगरानी हो रही है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत शुरू की गई किलकारी मोबाइल सेवा में डॉ. अनीता नाम की पात्र और उसका एक सहायक रमेश है, यह कंप्यूटराइज्ड रिकार्डेड आवाज है। सभी स्वास्थ्य जानकारियों का संग्रह इस संदेश में समाहित है। योजना के तहत गर्भवती को अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कराना होगा। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर महिला को गर्भावस्था में 72 सप्ताह तक एक फोन संदेश आएगा। यह संदेश गर्भवती महिला और बच्चे की देखभाल और टीकाकरण को याद दिलाने के लिए होगा। महिला के गर्भावस्था के चौथे सप्ताह से शुरू होकर यह संदेश सप्ताह में एक बार आएगा। अगर महिला इस संदेश को नहीं सुन पाती है तो यह कॉल दोबारा उसी दिन तीन बार आएगी। जब तक महिला इस संदेश को सुन न ले, तब तक फोन आता रहेगा।

जिले में 2.40 लाख से अधिक लाभार्थी हैं पंजीकृत
किलकारी एवं मोबाइल एकेडमी बरेली डिविजन के कार्यक्रम अधिकारी वीरेश कुमार ने बताया कि किलकारी सेवा का जनपद में लगातार विस्तार हो रहा है। 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक शासन के पोर्टल पर जिले में पंजीकृत लाभार्थियों की संख्या 2. 40 लाख से अधिक है, जो कि सेवा का लाभ ले रहे हैं।

गर्भवती और बच्चों के लिए यह सेवाएं संचालित
वीरेश कुमार ने बताया कि योजना के तहत गर्भवती, धात्री महिलाओं के साथ ही बच्चों के लिए मातृत्व स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन और स्वच्छता संबंधी काउंसिलिंग की जा रही है।

ये भी पढे़ं- बरेली: रिश्ता तय होने के बाद किया दुष्कर्म फिर शादी से किया इंकार, बनाया अश्लील वीडियो

ताजा समाचार

कासगंज: चुनाव में अराजक तत्व किसी भी हाल में बिगाड़ न सकें माहौल, SP ने अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस के अधिकारियों के साथ की बैठक
लखीमपुर खीरी: तमंचे के बल पर नौकर को घर से उठा ले गए हमलावर, रिपोर्ट दर्ज  
नमाज पढ़ने के दौरान बुर्जग को आया हार्ट-अटैक कुछ मिनटों में जीवन समाप्त, देखें VIDEO
तेलंगाना में 13 मई को मतदान से पहले PM मोदी करेंगे चार जनसभाओं को संबोधित
एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली के IPL स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वाले क्रिकेट विशेषज्ञों पर साधा निशाना 
Kanpur Dehat: पुलिस मुठभेड़ में इनामी गोतस्कर साथी समेत गिरफ्तार, तीसरा भागने में रहा कामयाब