संभल : बेटियों के विवाह दान में कर दिया घोटाला, दे दिए घटिया डिनर सेट

जिला स्तरीय प्रशिक्षण समिति की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, शासन के मानक से आधे वजन का निकला डिनर सेट

संभल : बेटियों के विवाह दान में कर दिया घोटाला, दे दिए घटिया डिनर सेट

महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सामहिक विवाह योजना,

सुनील कुमार, अमृत विचार। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत संभल जनपद में बेटियों को दिए जाने वाले दान में घोटाला सामने आया है। बेटियों को दान में दिए गए डिनर सेट बेहद घटिया क्वालिटी के थे। जिला स्तरीय परीक्षण समिति की रिपोर्ट के बाद सीडीओ ने आपूर्तिकर्ता को नोटिस जारी किया है। वहीं इस मामले में  जिम्मेदार अधिकारी को बचाने का काम किया गया है।

संभल जिले में समाज कल्याण विभाग द्वारा अलग-अलग स्थान पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत समारोह के आयोजन किए गए थे। संभल, गुन्नौर, चंदौसी के अलावा बहजोई में भी आयोजन किया गया था। जिसके तहत लाभार्थियों को 35हजार रुपए का चेक जबकि 10 हजार रुपये की दान सामग्री में डिनर सेट व अन्य घरेलू सामान दिया गया था। जबकि 6 हजार रुपये की धनराशि विवाह कार्यक्रम में खर्च दिखाई गई थी। सीडीओ भरत कुमार मिश्रा ने जांच जिला स्तरीय परीक्षण समिति से कराई तो घटिया क्वालिटी वाले कम वजन के डिनर सेट बेटियों को दान में देने का खुलासा हुआ। सीडीओ ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को आपूर्तिकर्ता को नोटिस जारी कर कटौती के हिसाब से भुगतान के निर्देश दिए हैं।

8 के बजाये दे दिया 4 किलोग्राम वजन का डिनर सेट
बहजोई। जिला परीक्षण समिति ने जांच की तो पता चला कि लाभार्थियों दिए गए डिनर सेट का वजन 4 किलोग्राम था। जबकि शासन से निर्देश थे कि 8 किलोग्राम का डिनर सेट दिया जाए। जिला परीक्षण समिति की रिपोर्ट सीडीओ भरत कुमार मिश्रा ने देखी तो इस पर उन्होंने समाज कल्याण विभाग को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। संबंधित फार्म से कटौती करते हुए भुगतान करने को कहा गया।

जिला प्रोवेशन अधिकारी को बचाने का चल रहा खेल
बहजोई। जब यह सभी सामूहिक विवाह के कार्यक्रम जनपद में आयोजित किए गए तब जिला प्रोबेशन अधिकारी चंद्रभूषण पर जिला समाज कल्याण अधिकारी का चार्ज था। इन्हीं की देखरेख में सभी सामूहिक विवाह आयोजित किए गए थे। जब बेटियों को विवाह के दिन यह डिनर सेट दिए गए थे तब भी चंद्रभूषण पर ही चार्ज था। अब पूरे मामले में जहां प्रोबेशन अधिकारी पल्ला झाड़ रहे हैं। तो वहीं केवल आपूर्ति करता को नोटिस जारी कर इस घोटाले की इति श्री करने का काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 400 बेटियों को सरकार की ओर से दान में डिनर सेट दिए गए थे। उसका वजन मानक के अनुरूप नहीं पाया गया। इसकी परीक्षण समिति की ओर से रिपोर्ट प्राप्त हुई है। समाज कल्याण अधिकारी को कटौती करते हुए आपूर्तिकर्ता को भुगतान किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।- भरत कुमार मिश्रा, सीडीओ, संभल।

 ये भी पढ़ें : संभल के इस गांव में सैंकड़ों साल से नहीं होता होलिका पूजन, जानिए क्या है ऐसी वजह...याद कर लोगों की आंखें हो जाती हैं नम