हल्द्वानी: लोकसभा चुनाव ड्यूटी से परहेज, किसी का पति बीमार हुआ तो किसी की पत्नी

हल्द्वानी: लोकसभा चुनाव ड्यूटी से परहेज, किसी का पति बीमार हुआ तो किसी की पत्नी

हल्द्वानी, अमृत विचार। आम चुनाव नजदीक आते ही जहां उम्मीदवार पूरी मुस्तैदी से डट जाते हैं, अपना दुख दर्द भूल जाते हैं। दूसरी तरफ, चुनाव ड्यूटी में तैनात अधिकारी-कर्मी कभी दिल में दर्द तो कभी बीमार पति-पत्नी, सास-ससुर की सेवा का हवाला देकर खुद को ड्यूटी से अलग करने की कोशिश करते हैं। अब तक कार्मिक में 100 से ज्यादा आवेदन चुनाव ड्यूटी से अलग करने के लिए प्राप्त हुए हैं। 

नैनीताल संसदीय सीट पर चुनाव को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। जिले में आरक्षित मिलाकर 1,111 बूथ हैं। प्रत्येक बूथ पर 4 सदस्यीय पोलिंग पार्टी होती हैं इस तरह 4,444 अधिकारी-कर्मी बूथ पर ही तैनात होते हैं। इसके अलावा 106 सेक्टर व 35 जोन हैं। एफएसटी, वीटी, एसएसटी, एटी, आरओ, एआरओ समेत कुल 8 हजार से अधिक अधिकारी-कर्मी चुनाव ड्यूटी में तैनात किए जाते हैं।

जिले में चुनाव से दो-तीन माह पूर्व ही सभी सरकारी विभागों से अधिकारी-कर्मचारियों की सूची मांग ली जाती है, फिर इन कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व निर्विघ्न ढंग से मनाया जा सके। इधर चुनाव से ड्यूटी हटाने के लिए अभी से कर्मचारियों के प्रयास शुरू हो गए हैं।

पिछले एक सप्ताह में कार्मिक विभाग में 100 से अधिक आवेदन ड्यूटी हटाने के प्राप्त हुए हैं। इनमें ज्यादतर ने स्वयं को बीमार, तो किसी ने पति या पत्नी तो किसी ने सास ससुर और किसी ने छोटे बच्चों का हवाला देते हुए ड्यूटी से मुक्ति की मांग की है। अधिकारियों के अनुसार, सभी आवेदनों की जांच की जाती है। यदि किसी ने बीमारी का हवाला दिया है तो मेडिकल बोर्ड से जांच करवाई जाती है फिर ड्यूटी हटाई जाती है।

अशोक कुमार पांडेय, सीडीओ/नोडल अधिकारी कार्मिक