Bareilly News: चुनाव कंट्रोल रूम में मंगा लिए स्कूलों के कंप्यूटर, पढ़ाई ठप

Bareilly News: चुनाव कंट्रोल रूम में मंगा लिए स्कूलों के कंप्यूटर, पढ़ाई ठप

बरेली, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव की वजह से बेसिक शिक्षा परिषद के तमाम स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं ठप हो गई हैं। चुनाव कंट्रोल रूम में इस्तेमाल के लिए इन स्कूलों से कंप्यूटर मंगवा लिए गए हैं। इससे अभिभावकों और प्रधानों में नाराजगी का माहौल है।

उनका कहना है कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी योजना के तहत स्कूलों में भेजे गए काफी कंप्यूटर विभागीय अधिकारी पहले ही अपने दफ्तरों में लगवा चुके हैं, अब बाकी बचे कंप्यूटर भी उठवा लिए गए हैं।

चार साल पहले चुनिंदा बेसिक स्कूलों में बच्चों को आधुनिक शिक्षा मुहैया कराने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी योजना के तहत पांच-पांच कंप्यूटर भेजे गए थे। शिक्षकों के मुताबिक कुछ ही समय बाद इनमें से काफी कंप्यूटरों को अफसरों ने विभागीय कार्यालयों में मंगा लिया। 

बिथरी ब्लॉक के फरीदपुर इनायत खां जूनियर हाईस्कूल में 2020 पांच कंप्यूटर भेजे गए थे। कुछ समय बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रशासनिक काम का बहाना कर दो कंप्यूटर मंगवा लिए। अब बाकी तीन कंप्यूटर भी उठवाकर चुनाव कंट्रोल रूम भिजवा दिए गए हैं। ग्राम प्रधान धनंजय पटेल ने इस पर नाराजगी जताई है। उन्होंने इसकी शिकायत सीडीओ और बीएसए से करने की बात कही है।

6 से 8 वीं तक की कक्षाओं में भी शामिल है कम्प्यूटर के पाठ्यक्रम
कंप्यूटर से सीखने में बच्चे बहुत दिलचस्पी लेते हैं। पांच में से दो कंप्यूटर पहले ही मंगा लिए गए थे, अब खंड शिक्षा अधिकारी ने बाकी कंप्यूटर भी मंगवा लिए हैं। इससे बच्चे बहुत निराश हैं। इस बार कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए कंप्यूटर का नया पाठ्यक्रम भी शामिल किया गया है। - फरहा नरगिस, प्रधानाध्यापक

चुनाव कंट्रोल रूम में 37 कंप्यूटर लगवाए जाने हैं। प्रशासनिक अफसरों ने इस बारे में आदेश जारी किया था। इसी के तहत कई स्कूलों से कंप्यूटर मंगवाए गए हैं। - अवनीश कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी

ये भी पढे़ं- बरेली सेंट्रल जेल लाया गया बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह, जौनपुर से कड़ी सुरक्षा में लेकर पहुंची पुलिस