मुरादाबाद : हवाई अड्डे के लोकार्पण के बाद भी नियमित उड़ानों का है इंतजार

10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ से किया था मुरादाबाद के हवाई अड्डे का वर्चुअल लोकार्पण

मुरादाबाद : हवाई अड्डे के लोकार्पण के बाद भी नियमित उड़ानों का है इंतजार

मुरादाबाद, अमृत विचार। मुरादाबाद के मूंढापांडे स्थित भदासना हवाई अड्डे से डेढ़ दशक बाद भी विमानों की उड़ान का इंतजार है। हालांकि, 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में ही मुरादाबाद के हवाई अड्डे का भी वर्चुअल लोकार्पण कर दिया था। करीब दो महीने होने को हैं लेकिन अब तक विमानों की नियमित उड़ान शुरू नहीं हो रही है। इसके लिए अभी कई महीने और राह देखने की बात कही जा रही है।

मूंढापांडे के भदासना स्थित हवाई अड्डे को प्रदेश के ग्रोथ इंजन की पहल बताया गया था। 157.65 एकड़ भूमि पर 28.93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस हवाई अड्डे से पहले चरण में 19 सीटर विमानों की उड़ान होनी है। 10 मार्च को लोकार्पण कार्यक्रम के स्थानीय स्तर पर मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी व लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद ने अपने भाषण में कहा था कि पहले चरण में प्रतिदिन 100 यात्रियों के आने की सुविधा मिलेगी। दूसरे चरण में 1600 यात्रियों का आवागमन प्रतिदिन हो सकेगा।

उन्होंने लोकार्पण के दौरान कहा था कि अब मुरादाबाद के विकास के सपनों को उड़ान मिल गई है। लेकिन अभी तक यह महज दिवास्वप्न साबित हो रहा है। दो महीने होने को हैं लेकिन अभी तक विमानों की नियमित उड़ान शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में डेढ़ दशक बाद भी हवाई सेवा का काउंटडाउन शुरू नहीं हो पाया है। अभी कई महीने और लोगों को इसके लिए इंतजार करना होगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के है नियंत्रणाधीन
मूंढापांडे स्थित भदासना हवाई अड्डा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नियंत्रणाधीन है। यहां हवाई पट्टी को विकसित कर हवाई अड्डे का रूप व सुविधाएं प्रदान कर दी गई हैं। दिसंबर में विमानों के उड़ान के लिए डीजीसीए से हरी झंडी मिलने के बाद विमान सेवा प्रदाता कंपनी का चयन किया गया था। फ्लाई बिग कंपनी को विमान सेवा प्रदाता कंपनी के रूप में चयनित किया गया है।

65 मिनट में तय होगी लखनऊ की दूरी
मुरादाबाद से लखनऊ तक की विमान के माध्यम से दूरी मात्र 65 मिनट में तय हो सकेगी। इससे जनप्रतिनिधि, निर्यातक, अधिकारी व व्यापारियों को सहूलियत मिल सकेगी।

अभी स्थापित नहीं हुआ है ईंधन स्टेशन
हवाई अड्डे से विमानों की उड़ान में मुख्य अड़चन अब तक ईंधन स्टेशन (फ्यूल स्टेशन) का स्थापित न हो पाना है।

अभी लोकसभा चुनाव के चलते हवाई अड्डे से विमान सेवा शुरू होने की कई औपचारिकता का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। यहां पर ईंधन स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। अन्य कुछ औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद ही विमान सेवा शुरू हो सकती है। अभी इसमें समय लगेगा।-गुलाब चंद्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, नोडल, हवाई अड्डा

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : जिला कारागार के सामने आपस में भिड़ी महिलाएं, मौके पर पहुंची पुलिस...जानिए पूरा मामला