बदायूं: अब कैंसर पीड़ितों को नहीं जाना होगा बाहर, जिला अस्पताल में होगा इलाज 

कैंसर मरीजों के लिए जिला अस्पताल में तैयार होगी पैलिएटिव केयर यूनिट

बदायूं: अब कैंसर पीड़ितों को नहीं जाना होगा बाहर, जिला अस्पताल में होगा इलाज 

बदायूं, अमृत विचार। शीघ्र राहत पहुंचाने के लिए अब कैंसर पीड़ितों को बाहर रैफर नहीं करना होगा। शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल में बनाए गए पैलिएटिव केयर यूनिट सेंटर में उन्हें भर्ती किया जाएगा, जिससे उनका प्राथमिक उपचार किया जा सके। पैलिएटिव केयर यूनिट वाला वार्ड तैयार किया जा रहा है, इसमें दस बेड होंगे और यहां पर एक चिकित्सक हर समय मौजूद रहेगा।

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इस गंभीर बीमारी का इलाज यहां नही है। शासन के दिशा निर्देशानुसार अब कैंसर के मरीजों को त्वरित राहत देने के लिए जिला अस्पताल में एक वार्ड तैयार किया जा रहा है। इस वार्ड में कैंसर के उन मरीजों को भर्ती किया जाएगा उन्हें त्वरित राहत की आवश्यकता होगी। 

कैंसर पीड़ितों का इलाज करना तो मुमकिन नहीं है मगर उन्हें राहत पहुंचाने के लिए यहां पर कुछ समय तक रखा जाएगा। जिससे वह कुछ ठीक हो सके और आगे कहीं भी अपना इलाज करा सकें। पैलिएटिव यूनिट में उन मरीजों को भर्ती करने की अनुमति शासन स्तर से मिल जाने के बाद एक दस बेड का वार्ड तैयार किया जा रहा है। इस वार्ड को विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है, जिससे कहीं किसी तरह की गंदगी न रहे और किसी मरीज को परेशानी न हो।

अस्पताल प्रशासन की ओर से यहां पर दो नर्स एक वार्ड आया और एक डॉक्टर तैनात किया जाएगा, जो हर समय मौजूद रहेगा। यहां आने वाले मरीज को त्वरित राहत देने के लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। ऑक्सीजन लगाई जाएगी। उसके बाद अन्य सभी तैयारियां यहां पर की जा रही हैं।
पैलिएटिव वार्ड ऑक्सीजन प्लांट के ठीक सामने बनाया गया है जिससे मरीज को ऑक्सीजन मिलने में किसी तरह की परेशानी न हो। इस वार्ड की ऑक्सीजन सप्लाई पर विशेष नजर रहेगी।

शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल में एक ऐसा वार्ड तैयार किया जा रहा है जिसमें कैंसर के मरीजों को भर्ती किया जाएगा जिससे उन्हे त्वरित राहत पहुंचाने के बाद कहीं बाहर भी भेजा जा सके। हालांकि दस बेड वाले इस वार्ड में उन मरीजों को भी रखा जाएगा, जिन्हें दर्द से भारी परेशानी है। दर्द से निजात दिला कर उन्हे कहीं अन्यत्र भी ले जाया जा सकता है। 

इस वार्ड को हर समय तैयार रखा जाएगा जिससे किसी भी आपात स्थिति में इसका उपयोग किया जा सके। वैसे कैंसर रोगियों के नाम से ही यह वार्ड तैयार किया जा रहा है फिर भी यहां कई अन्य तरह के मरीजों को भर्ती किया जाएगा जिससे उन्हे बाहर ले जाने में परेशानी न हो। यह वार्ड मार्च के महीने में बन कर तैयार हो जाएगा। साथ ही सारे उपकरण भी लगा दिए जाएंगे। शासन से तिथि निश्चित होने पर इसका उद्घाटन कराया जाएगा-डा. कप्तान सिंह - सीएमएस।

ये भी पढ़ें- बदायूं: आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग को मिलेंगे चार अधिकारी, जल्द ही अलग-अलग जिलों में दी जाएगी नियुक्ति

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया