Kanpur: रूमा औद्योगिक क्षेत्र में बनेगा एक और ट्रीटमेंट प्लांट, अटल इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन से 50 करोड़ रुपये के होंगे अन्य विकास कार्य

कानपुर के रूमा औद्योगिक क्षेत्र में बनेगा एक और ट्रीटमेंट प्लांट।

Kanpur: रूमा औद्योगिक क्षेत्र में बनेगा एक और ट्रीटमेंट प्लांट, अटल इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन से 50 करोड़ रुपये के होंगे अन्य विकास कार्य

कानपुर के रूमा औद्योगिक क्षेत्र में एक और ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा। अटल इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन से 50 करोड़ रुपये के अन्य विकास कार्य होंगे।

कानपुर, अमृत विचार। रूमा औद्योगिक क्षेत्र में 1.5 एमएलडी क्षमता के इफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। यह प्लांट अटल इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत बनेगा। औद्योगिक क्षेत्र में 50 करोड़ रुपये से अन्य विकास कार्य कराए जाएंगे। कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। बजट आवंटन का इंतजार है। अभी यहां सड़कें टूटी और नालियां  क्षतिग्रस्त हैं। डेढ़ एमएलडी का एक ट्रीटमेंट प्लांट यहां बना है लेकिन दूसरे की आवश्यकता है क्योंकि वर्तमान प्लांट की क्षमता से ज्यादा केमिकल युक्त पानी कारखानों से निकलता है। 

रूमा औद्योगिक क्षेत्र कानपुर- प्रयागराज हाईवे के किनारे बसा है। औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने की है। यहां डाइंग यूनिटें स्थापित हैं, इस कारण इफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट की आवश्यकता है। प्राधिकरण ने पूर्व में 1.50 एमएलडी का प्लांट बनाया था। इसका संचालन स्पेशल परपज व्हीकल के तहत गठित कंपनी कर रही है।

कंपनी ने यहां दूसरा प्लांट बनाने की मांग की थी, जो अटल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन से पूरी होने की उम्मीद है। नए प्लांट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी जा चुकी है। क्षेत्र में सड़क, नाला, लाइट आदि सुविधाओं के लिए भी बजट मांगा गया है। अभी स्थिति ऐसी है कि कारखानों से निकलने वाला पानी इधर-उधर  फैलता है, जिससे बदबू आती है।

भूगर्भ जल भी दूषित हो रहा है। क्षेत्रीय प्रबंधक मंसूर कटियार का कहना है कि बहुत जल्द अटल मिशन के तहत औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जाएगा। उद्यमियों को बेहतर सुविधाएं मिलें इसके लिए उनके सुझाव भी समय- समय पर लिए जा रहे हैं। इसके अनुरूप ही कार्य कराया जाता है।

ये भी पढ़ें- MBBS Student Death: एमबीबीएस छात्र की मौत को टेक्निकल टीम ने माना हादसा, घटनास्थल से मिले साक्ष्य दे रहे ये गवाही