मुरादाबाद : जिले में हर्षोल्लास से मनाई हनुमान जयंती, बजरंगबली के जयकारों से गूंजे मंदिर

मुरादाबाद : जिले में हर्षोल्लास से मनाई हनुमान जयंती, बजरंगबली के जयकारों से गूंजे मंदिर

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिले में गुरुवार को हनुमान जयंती बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। सुबह से ही भक्तों का मंदिरों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। जोकि शाम तक दर्शन पूजन का दौर चलता रहा। सुबह हनुमान जी को चोला चढ़ाकर आरती उतारी गई। लड्डुओं का भोग लगाया गया। शाम को मंदिरों में कीर्तन भजन होते रहे। हनुमान जयंती को लेकर मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था। बजरंग बली के जयकारों से मंदिर गुंजायमान होते रहे। 

हनुमान जयंती चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाई जाती है। मान्यता है कि हनुमान जी त्रेता युग से लेकर अभी तक जीवित हैं। बजरंगबली को कलयुग में सबसे प्रभावशाली देवताओं में से एक माना जाता है। गुरुवार को हनुमान जयंती मनाने को लेकर लोगों ने पहले से ही तैयारियां कर ली थी। गुरुवार की भोर होते ही लोग स्नान करके साफ, सुथरे कपड़े पहनकर अपने नजदीकी हनुमान मंदिर पहुंचे, जहां पर हनुमान की मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाकर हनुमान चालीस, हनुमान बाहूक, पंचमुखी हनुमान का पाठ लिया। हनुमान चालीसा पढ़कर आरती उतारी। इसके बाद लड्डू का भोग लगाकर उनके सामने प्रार्थना की। यह क्रम सुबह से दोपहर तक चलता रहा। 

शहर के रेलवे कॉलोनी स्थित श्री मनोकामना हनुमान मंदिर में मंदिर प्रबंधन की ओर से खास तैयारियां की गई थीं। मंदिर को लाइटिंग कर भव्यता प्रदान की गई थी। रंग बिरंगे गुब्बारों से मंदिर को सजाया गया था। प्रसिद्ध श्री जिले में हनुमान जी के मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई थी। 12 बजे तक हनुमत भक्तों का मंदिर में पहुंचने का सिलसिला जारी था। बाबा की आस्था और श्रद्धा इस कदर थी कि दोपहर के बाद मंदिर के कपाट बंद होने के बाद भी भक्त पहुंच रहे थे। घंटे-घड़ियालों, शंख की ध्वनि से मंदिर गुंजायमान होते रहे। मंदिर के आसपास के वातावरण में नई उर्जा का संचार होता रहा। शाम को मंदिर खुलने के बाद भारी संख्या में भक्तगणों के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। आरती और पूजा पाठ का दौर चलता रहा। शाम को सुंदर कांड, बाल कांड आदि के पाठ मंदिर में होते रहे। देर रात तक कीर्तन-भजन से माहौल भक्तिभाव से परिपूर्ण नजर आया।

ये भी पढ़ें :  मुरादाबाद : पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए उरमू ने निकाली बाइक रैली, कर्मचारी एकता जिंदाबाद के लगाए नारे