रामपुर: किले में लोगों को मिलेंगे रामपुरी व्यंजनों के जायके

दरों-दीवार पर उकेरी जा रहीं रामपुर की ऐतिहासिक इमारतें , मॉडल मान्टेसरी स्कूल के सामने लगाए जा रहे स्टॉल

रामपुर: किले में लोगों को मिलेंगे रामपुरी व्यंजनों के जायके

रामपुर, अमृत विचार। किले में लोगों को रामपुरी व्यंजनों के जायके मिलेंगे। किला स्थित मॉडल मान्टेसरी स्कूल के सामने बुधवार को स्टॉल लगना शुरू हो गए हैं। इसके अलावा वहीं दीवार पर रामपुर की ऐतिहासिक इमारतों को उकेरा जा रहा है। सपा शासन काल में पूर्व मंत्री आजम खां ने रामपुर की कई ऐतिहासिक धरोहरों को ध्वस्त करा दिया था। उन इमारतों की पेंटिंग्स लोग किले की दीवारों पर देख सकेंगे।

किले के पूर्वी गेट के निकट लोगों  को रामपुर के व्यंजनों का स्वाद भी मिल सकेगा। इसके लिए बुधवार से स्टॉल लगवाए जा रहे हैं इसके साथ ही किले में पुराने रामपुर की झलक देखने को मिलेगी। पूर्व मंत्री आजम खां ने नवाब गेट, शाहबाद गेट, बरेली गेट, खुसरो बाग गेट, तोपखाना गेट समेत रामपुर क्लब को ध्वस्त करा दिया था। युवा पीढ़ी और बच्चे अब इन धरोहरों को किले के भीतर पेंटिंग के तौर पर देख सकेंगे।

किले को हेरिटेज के रूप में विकसित किए जाने का खाका तैयार है। रजा लाइब्रेरी को विश्व पटल पर चमकाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव मुग्धा सिन्हा के नेतृत्व में टीम ने रजा लाइब्रेरी का बारीकी से निरीक्षण किया था।

इसके बाद आर्किटेक्ट की टीम विनायक गुप्ता के नेतृत्व में रामपुर पहुंची थी और जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़, अपर जिलाधिकारी राजस्व एवं वित्त हेम सिंह, ईओ पालिका अवनीश कुमार ने बी अम्मा गेट, गांधी समाधि, स्वार रोड, बापू माल और किले का मुआयना किया था। किला स्थित रंगमहल को होटल के रूप में विकसित किए जाने पर टीम की सहमित बनी थी इसके जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ और आर्किटेक्ट की टीम आईटीआई पहुंचे थे और आईटीआई का पुस्तकालय और एक सड़क लेने की बात कही थी। शोधार्थियों के पढ़ने के लिए आईटीआई का पुस्तकालय और एक सड़क ली जाएगी।  

किले को सजाने संवारने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। मॉडल मान्टेसरी स्कूल के सामने स्टॉल लगवा दिए गए हैं इसके अलावा किले में रंग-बिरंगी लाइटें लगवा दी गई हैं। किले के भीतर लोगों को पेंटिंग के रूप में पुराने रामपुर की झलक देखने को मिलेगी- विनायक गुप्ता, आर्किटेक्ट।

ये भी पढ़ें- रामपुर: पूर्व राज्यमंत्री और जिला पंचायत अध्यक्ष सहित चारों पर डाला जुर्माना