टी20 विश्वकप में दम दिखाएंगे शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल की जगह टीम में किए गए शामिल

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में बुधवार को अक्षर पटेल की जगह तेज गेंदबाज आल राउंडर शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया। शार्दुल ठाकुर (29 वर्ष) ने यूएई में खेली जा रही इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिये 18 विकेट चटकाकर प्रभावित किया है। इसके साथ ही भारत ने टी20 विश्व कप के लिये अपनी अंतिम टीम की घोषणा की। टीमों को बदलाव करने के लिये 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है।

Advertisement

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा, ”अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम प्रबंधन के साथ चर्चा के बाद शार्दुल ठाकुर को मुख्य टीम में शामिल किया है। हरफनमौला अक्षर पटेल 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे लेकिन अब वह ‘स्टैंड-बाय’ खिलाड़ियों की सूची में जुड़ जायेंगे।” मुंबई इंडियंस के लिये खेलने वाले तेज गेंदबाज आल राउंडर हार्दिक पंड्या फिटनेस मुद्दों के कारण आइपीएल के दौरान गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो चयनकर्ता उनके लिये एक कवर चाहते थे।

चयन समिति के करीबी एक सूत्र ने कहा, ”चयनकर्ताओं को महसूस हुआ कि उनके पास एक तेज गेंदबाज की कमी थी और फिर हार्दिक पंड्या भी गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो उन्हें मुख्य टीम में एक आलराउंडर की जरूरत थी।” सूत्र ने कहा, ”अक्षर ‘स्टैंड-बाय’ के तौर पर बने रहेंगे और अगर रविंद्र जडेजा चोटिल हो जाते हैं तो वह फिर से मुख्य टीम में शामिल हो जायेंगे। जब तक जड्डू खेलते हैं तो अक्षर की जरूरत नहीं होगी।”

चयनकर्ताओं ने हर्षल पटेल को भी भारतीय टीम के नेट गेंदबाजों में शामिल किया है। बयान के अनुसार, ”ये क्रिकेटर दुबई में टीम के ‘बायो-बबल’ से जुड़ेंगे और तैयारियों में ‘टीम इंडिया’ की मदद करेंगे। इन क्रिकेटरों में आवेश खान, उमरान मलिक, हर्षल पटेल, लुकमान मेरीवाला, वेंकटेश अय्यर, कर्ण शर्मा, शाहबाज अहमद और के गौतम के नाम शामिल हैं।” रेलवे के लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को शामिल करना हैरानी भरा फैसला था जो इस समय चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं।

महेंद्र सिंह धोनी के करीबी माने जाने वाले कर्ण शर्मा को साल दर साल चेन्नई की फ्रेंचाइजी में रिटेन किया गया है जबकि उन्होंने ज्यादा मैच नहीं खेले हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वह फ्रेंचाइजी के लिये ‘भाग्यशाली’ रहे हैं। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये आईपीएल में प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद टीम में जगह नहीं हासिल कर सके। उन्होंने 15 मैचों में 18 विकेट चटकाये हैं। भारतीय टीम 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शारदुल ठाकुर, वरूण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी। स्टैंड-बाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल।

यह भी पढ़ें-

T20 World Cup 2021: नई जर्सी के साथ नए अंदाज में दिखेगी भारतीय टीम

Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *