हर पल रहें सजक, ताक में बैठें है साइबर ठग

दो महिलाओं समेत चार लोगों से ठगे 8.15 लाख

हर पल रहें सजक, ताक में बैठें है साइबर ठग

गोमतीनगर, चिनहट और नाका हिंडोला पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

अमृत विचार, लखनऊ। राजधानी में रोजाना साइबर ठगे नए-नए हथकड़े अपना लोगों से ठगी कर रहे हैं। इसी कड़ी साइबर ठगों ने दो महिलाओं समेत चार लोगो से 815,942 लाख की धोखाधड़ी कर उनकी जमा पूंजी हड़प ली है। ठगे जाने पर पीड़ितों ने  गोमतीनगर, चिनहट और नाका हिंडोला थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। फिलहाल, साइबर क्राइम सेल की मदद से दर्ज किए गए मामलों की पुलिस गहनता से जांच कर रही है।

गोमतीनगर प्रभारी निरीक्षक दीपक पाण्डेय के मुताबिक, विनीत खंड-6 निवासी रोमी सिंह ने साइबर अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। लिखित शिकायत में पीड़िता ने बताया कि टेलीग्राम एप्लीकेशन के माध्यम जालसाजों ने उससे सम्पर्क किया। जिसके बाद नौकरी देने का प्रलोभन देकर उससे कई मदों में कुल 4,82,534 रुपये हड़प लिए गए।

इसके अलावा, नेहरू एन्क्लेव गोमतीनगर निवासी स्निग्धा शुक्ला ने बताया कि उनके मोबाइल पर अंजान नंबर से कॉल आई। फोनकर्ता ने उनकी बीमा पॅालिसी की जानकारी देते हुए प्रीमियम जमा करने का दबाव बनाया। पीड़िता ने बताया कि जालसाज के बहकावे में आकर उन्होंने उसके बताए खाते में  1,01,208.00 ट्रांसफर कर दिए। बीते 2 मई को वह इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय में पहुंची तो पता चला कि वह साइबर ठगी का शिकार हो चुकी हैं।

वहीं, चिनहट थाना अंतर्गत आसरा सोसाइटी मल्हौर स्टेशन रोड निवासी दीपेश शुक्ला का कहना है कि साइबर ठगों ने उनके वाट्सएप नंबर पर एक लिंक भेजा। फिर कॉल पर मोबाइल एक एप्लीकेशन डाउनलोड़ कराई। जिसकी मदद से जालसाजों ने उनके खाते से 1,49,900 रुपये निकला लिए है। उधर, नाका हिंडोला थाने में मोबाइल व्यापारी इमरान खान ने साइबर ठगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। पीड़ित व्यापारी का कहना है कि ऑनलाइन सामान भेजने का झांसा देकर ठगों ने 82,300 रुपये हड़प लिए है।