पीलीभीत: मॉर्डन व झंकार ज्वैलर्स पर पकड़ी कर चोरी, करोड़ों की सेल में महज तीन हजार दिया टैक्स

14 सदस्यीय टीम ने घंटों दोनों प्रतिष्ठानों पर पड़ताल की

पीलीभीत: मॉर्डन व झंकार ज्वैलर्स पर पकड़ी कर चोरी, करोड़ों की सेल में महज तीन हजार दिया टैक्स

पीलीभीत, अमृत विचार। त्योहारी सीजन के बीच जीएसटी टीम की कार्रवाई जारी है। शहर के पुत्तन आतिशबाज, बिलसंडा के पंजा किराना स्टोर के बाद अब शहर के नामचीन झंकार और मॉडर्न ज्वैलर्स के यहां कर चोरी पकड़ी गई। बरेली से आई 14 सदस्यीय टीम ने घंटों दोनों प्रतिष्ठानों पर पड़ताल की। जिसमें पिछले वित्तीय वर्ष में दोनों प्रतिष्ठानों पर हुई 24 करोड़ की सेल में बड़े पैमाने पर कर चोरी को पकड़ा।  जीएसटी टीम अभिलेख कब्जे में लेकर छानबीन कर रही है। छापेमारी की कार्रवाई देर रात तक जारी रही।  

धनतेरस से एक दिन पहले सोमवार को शहर सुनहरी मस्जिद चौराहा के पास स्थित झंकार और मॉर्डन ज्वैलर्स की दुकान पर  बरेली से आए जीएसटी डिप्टी कमिश्नर अनिरुद्ध सिंह, वेद प्रकाश शुक्ला, राजेश चौहान,  सौम्या अग्रवाल, सीटीओ पवन अग्रवाल समेत 14 सदस्यीय टीम ने छापा मारा। छापेमारी के दौरान दुकान पर ग्राहक खरीदारी कर रहे थे। टीम के आते ही खलबली मच गई। टीम ने शोरूम संचालकों समेत कर्मचारियों से अभिलेख जब्त करने के बाद छानबीन शुरू कर दी। जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर के अनुसार जांच के दौरान झंकार ज्वैलर्स पर सामने आया है कि यहां पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में 15 करोड़ से अधिक के जेवरात की सेल की गई, लेकिन टैक्स में मात्र तीन हजार रुपये जमा किए गए। इसके अलावा कोई भी कर उनके द्वारा जमा नहीं किया गया। इतना ही नहीं दुकान पर जेवरात का वेस बदलकर कच्चे बिल और एस्टीमेट बिल पर सामान की बिक्री करके कर चोरी का मामला  भी सामने आया। मौके पर दुकान में मिले जेवरात से जुड़े क्रय विक्रय के बिल भी प्रदर्शित नहीं किए जा सके। ऐसे में टीम ने सभी अभिलेख और जेवरात को कब्जे में ले लिया। 

मॉर्डन ज्वैलर्स पर मिली ये कमियां
मॉर्डन ज्वैलर्स पर भी कर चोरी पाई गई। अफसरों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 में यहां नौ करोड़ की सेल होना पाया गया, लेकिन टैक्स में सिर्फ एक लाख रुपये की इनवाइस दिखाई गई है, जोकि साफ तौर पर कर चोरी है।  त्योहारी सीजन में ग्राहकों को लगातार कच्चे बिलों पर जेवरात बिक्री होने की बात भी सामने आई। छापेमारी के दौरान ग्राहकों को बिना बिल के ही जेवरात दिए जाना पाया गया।

वसूला जाएगा जुर्माना
डिप्टी कमिश्नर जीएसटी बरेली, अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि पीलीभीत में झंकार और मॉडर्न ज्वैलर्स के प्रतिठान में छापा मारा गया है। दोनों ही जगह कर चोरी पकड़ी गई है। अधिकतर ग्राहकों को पक्का बिल नहीं दिया जा रहा था। शोरूम में पाए गए माल के भी बिल संचालकों से मांगे गए हैं, जोकि अभी दिखा नहीं सके हैं। ऐसे में माल को जब्त करते हुए कर चोरी प्रणाली के तहत कार्रवाई की जा रही है। उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा।