देहरादून: सरकार ने पर्यावरण मित्रों का जीवन बीमा बढ़ाया, अब 5 लाख रुपये

देहरादून: सरकार ने पर्यावरण मित्रों का जीवन बीमा बढ़ाया, अब 5 लाख रुपये

देहरादून, अमृत विचार। उत्तराखंड राज्य सरकार ने शहरी विकास विभाग के अंतर्गत कार्यरत पर्यावरण मित्रों के लिए जीवन बीमा राशि को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी शहरी विकास मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने दी।

डा. अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के शहरी निकायों में लगभग 6500 पर्यावरण मित्र (नियमित, संविदा, मोहल्ला स्वच्छता समिति) कार्यरत हैं। अब इन सभी को जीवन बीमा के तहत 5 लाख रुपये की धनराशि मिलेगी, जिससे उनकी सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा में वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि यह जीवन बीमा योजना मृत्यु के किसी भी कारण से होने पर लाभ प्रदान करेगी। जीवन बीमा का प्रीमियम पूरी तरह से राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, जिसकी लागत लगभग 1.6 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष होगी।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि धामी सरकार केवल घोषणाएं नहीं करती, बल्कि उन्हें धरातल पर भी लागू करती है। उन्होंने उल्लेख किया कि मुख्यमंत्री ने पहले भी नगर निकायों में कार्यरत सफाई कर्मियों के मानदेय में वृद्धि की थी, जिसमें सभी श्रेणियों के लिए 500 रुपये प्रतिदिन की एकरूपता लाई गई थी।

इस निर्णय से पर्यावरण मित्रों को सामाजिक सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण साधन मिलेगा, और यह सरकार की उनके प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें - देहरादून: 70 महिला अभ्यर्थियों का चयन रद्द, आरक्षण लाभ पर विवाद