पीलीभीत: 8 करोड़ से अधिक की बिक्री, महज 500 रुपये नगद टैक्स जमा, बरेली से आई GST टीम ने पकड़ा 

पीलीभीत: 8 करोड़ से अधिक की बिक्री, महज 500 रुपये नगद टैक्स जमा, बरेली से आई GST टीम ने पकड़ा 

पीलीभीत, अमृत विचार: शहर के पुत्तन आतिशबाज के बाद जीएसटी चोरी से जुड़ा एक बड़ा मामला सामने आया है। जिसमें बिलसंडा के पंजा किराना स्टोर ने जीएसटी की चोरी की। बताते हैं कि सालाना 25 करोड़ के आसपास टर्नओवर था। इस साल के आठ करोड़ से अधिक के माल की बिक्री में महज 500 रुपये टैक्स नगद जमा किया गया। इसमें बड़े पैमाने पर जीएसटी चोरी निकलकर आ रही है। 

 बता दें कि अभी दो दिन पहले ही बरेली की जीएसटी टीम ने शहर में पुत्तन आतिशबाज की दुकान पर छापा मारकर जीएसटी चोरी का बड़ा खेल पकड़ा था। अब एक अन्य सूचना के बाद बिलसंडा में पंजा किराना स्टोर में जीएसटी चोरी पकड़ी गई है। यहां पर बरेली की जीएसटी टीम ने शुक्रवार देर शाम छापा मारा। जांच के दौरान  वार्षिक टर्नओवर करीब 25 करोड़ का निकला। यहां ड्राई फ्रूट / किराना समान आदि की खरीद बिक्री का कार्य होता है। 

ये पाया  गया कि व्यापारी द्वारा इस वर्ष आठ करोड़ से अधिक के माल की बिक्री करते हुए एक करोड़ कि करदेयता स्वीकार की गई, लेकिन मात्र  500 रुपये नकद मे जमा किया गया। शेष समस्त का समायोजन आईटीसी से किया गया था। व्यापारी द्वारा करीब 50 लाख रुपये के ई-वे बिल अनियमित रूप से निरस्त किये गए थे। दुकान की जांच पर पाया गया कि व्यापारी द्वारा बिना बिलों के लोकल अपंजीकृत विक्रेताओं से माल की खरीद करते हुए बिना बिल जारी किए माल की बिक्री करते हुए कर चोरी की जा रही है। 

ऐसे में गहनता से जांच की गई। मौके पर  अत्यधिक मात्रा मे अघोषित स्टाक पाया गया। जिसे सीज कर दिया गया। टीम की माने तो जांच में पाए गए तथ्यों के आधार पर व्यापारी द्वारा अपनी भूल स्वीकार करते हुए तत्काल मौके पर पांच लाख रुपये की धनराशि राजकीय कोषागार मे डीआसी-3 के माध्यम से  जमा की गई।  शेष देय कर का आकलन टीम कर रही है। इस छापामार कार्रवाई से हड़कंप मचा रहा। 

मेरे द्वारा किसी तरह की कर चोरी नहीं की गई। समस्त माल का बिल है। टीम को अभिलेख दिए गए है। उसका मिलान कराया का रहा है- राजेश जायसवाल पंजा, किराना व्यापारी

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: कुएं की आड़ में प्रधान और सचिव ने किया खेल, फर्जीवाड़े से डकारी रकम