Ayodhya Deepotsav: राम मंदिर के महासचिव चंपत राय ने नारीशक्ति मेले की सराहना

Ayodhya Deepotsav: राम मंदिर के महासचिव चंपत राय ने नारीशक्ति मेले की सराहना

अमृत विचार, अयोध्या : रामनगरी में जहां दीपोत्सव मेले की तैयारी अपने अंतिम पड़ाव में है, घाटों पर दीपों को लगाया जा रहा है लाइटों से अयोध्या जगमगा रही है। जगह-जगह अयोध्या में दीपोत्सव के लाइव प्रसारण के लिए एलईडी लगाई जा रही है कि लोग अयोध्या के विभिन्न क्षेत्रों से भी दीपोत्सव के कार्यक्रम को देख आनंद ले सकें। इसी के साथ-साथ धर्मपथ के बगल हनुमान गुफा मंदिर के सामने विशाल प्रांगण में रोशनी एक उम्मीद ट्रस्ट द्वार अयोध्या इनोवेटिव किसान एवं सहकार नारीशक्ति मेला का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रमुख रूप से महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी एवं मेला लगाया गया है। अन्य प्रदेशों से भी काउंटर लगाए गए हैं जिसमें लोग अपने जरूरत के सामानों को खरीद रहे हैं।

मेले का औपचारिक शुभारंभ तो 24 अक्टूबर को हुआ है लेकिन प्रत्येक दिन शाम को सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रम का शुभारंभ अलग-अलग महापुरुष करते हैं। रविवार शाम को उद्घाटन करने के लिए राम मंदिर के महासचिव चंपत राय पहुंचे और इस मेले की खूबसूरत होने सरहाना की। उन्होंने कहा कि अयोध्या में पहली बार इस तरह के मेले का आयोजन हुआ है  जिसमें सबसे ज्यादा महिलाओं की सहभागिता रही है। उससे भी बड़ी बात यह है यह किसी सरकार द्वारा पोषित कार्यक्रम नहीं है l आपको बता दे अयोध्या में ऐसा विशाल मेला पहली बार लगा है जिसमें अलग-अलग प्रदेशों के लोग सामान खरीद रहे हैं। इस कार्यक्रम मे पहुंचे चंपत राय का स्वागत आयोजक कोमल मद्धेशिया, प्रीती सेन, प्रतिमा शुक्ला, मयूरी, अलीशा आदि महिलाओं ने किया।
    
इनोवेटिव किसान एवं सहकार नारीशक्ति मेला काफी बड़े प्रांगण में लगा है और देखा जाए तो इसमें लगभग सैकड़ो का काउंटर होंगे आयोजक मंडल का कहना है कि यह मेल महिलाओं के उत्थान के लिए लगाया गया है और हमारा फोकस है कि अधिक से अधिक महिलाओं का काउंटर लगे जिसमें महिलाओं द्वारा निर्मित सामान हो l

यह भी पढ़ें-Ayodhya News : विशिष्ट दीपकों से जगमगाएगा रामलला का मन्दिर