Ayodhya News : विशिष्ट दीपकों से जगमगाएगा रामलला का मन्दिर

Ayodhya News : विशिष्ट दीपकों से जगमगाएगा रामलला का मन्दिर

अमृत विचार, अयोध्या : श्रीरामलला के जन्मभूमि पर लंबे संघर्ष के बाद बने नव्यभव्य  मन्दिर में पहली दीपावली को अद्भुत और अविस्मरणीय बनाने की पूरी तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है l साथ ही मंदिर पर कोई दाग-धब्बे और कालिख से बचा के मन्दिर भवन को  विशिष्ट दीपकों की व्यवस्था की जा रही है। यह भी ध्यान रखा जा रहा कि  इनके प्रकाशमान रहने की अवधि अधिकतम हो। सुरक्षा व्यवस्था व चाक-चौबंद रहे इस हेतु एक सेवानिवृत पुलिस महानिरीक्षक को मन्दिर तथा मन्दिर परिसर में दीपकों की सजावट का दायित्व सौंपा गया है।

सम्पूर्ण मन्दिर परिसर को कई  खंडों -उपखंडों में विभाजित कर अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। मन्दिर के हर  कोने को  व्यवस्थित ढंग से रोशन करने, साफ सफाई के साथ सजाने, सभी प्रवेश द्वारों को तोरण से अलंकृत करने का दायित्व बिहार कैडर से स्वैच्छिक सेवानिवृत्त आईजी आशु शुक्ला को दिया गया है। आकर्षक फूलों से भी मनोहारी सज्जा की योजना भव्य व्यवस्था बनाई जा रही है  सबसे महत्वपूर्ण यह है कि दीपकों के बारे में यह ध्यान रखा गया है कि न तो कहीं दाग धब्बा लगने पाए न भवन के ढांचे तक धुएं की कालिख पहुंचने पाए। गंदगी और प्रदूषण को न्यून से न्यूनतम रखने का प्रयास होगा। इसी कारण मन्दिर भवन से बाहर परिसर में मोम के दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे। ये लंबे समय तक प्रकाशमान तो रहेंगे ही कार्बन उत्सर्जन भी न्यून होगा। 

भव्य और टिकाऊ सजावट के कारण ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने 29 अक्टूबर से पहली नवम्बर तक चार रोज आधी रात तक श्री राम जन्मभूमि मन्दिर को निहारने का अवसर श्रद्धालुओं को दिया है। लोग रात बारह बजे तक गेट संख्या चार बी(लगेज स्कैनर प्वाइंट) तक पहुंच कर मन्दिर की भव्य सजावट निरख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Sitapur News : डीसीएम की ठोकर से बाइक में लगी आग, दो की मौत