शाहजहांपुर: पीएम कुसुम योजना के नाम पर ठगी से बचकर, जालसाज कहीं लगा न दें चूना

डीडी कृषि किसानों को शातिर ठगों से किया सावधान

शाहजहांपुर: पीएम कुसुम योजना के नाम पर ठगी से बचकर, जालसाज कहीं लगा न दें चूना

शाहजहांपुर, अमृत विचार। कृषि विभाग के पोर्टल पर पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप की बुकिंग कराई गई है। कुछ शातिर ठग किसानों को फोन करके सोलर पंप पहुंचाने के लिए भाड़ा, किसान अंश का पैसा व पैनल का बीमा करने आदि के नाम पर ठगी करने का प्रयास कर रहे हैं। उप कृषि निदेशक धीरेंद्र सिंह ने किसानों को सावधान रहने के लिए कहा है। डीडी कृषि ने कहा कि किसान सावधानी रखें ताकि परेशानी से बच सकें।

उप कृषि निदेशक कार्यालय के अनुसार ठग किसानों से कहते हैं कि उनको सरकार की ओर से सोलर पैनल मिल गया है। इसे किसान के घर तक पहुंचाना है। इसके लिए भाड़ा किसान को देना होगा। इसी तरह कुछ किसानों से कहा जा रहा है कि उनको सरकार की ओर से दिए गए पैनल का बीमा कराना है। कई बार कहा जाता है कि किसान अंश का पैसा जमा करना है, इसके लिए किसान को पैसा देना होगा। बाद में पैसा जमा करने के लिए किसान को खाता संख्या और आईएफएससी कोड आदि उपलब्ध करा दिया जाता है। डीडी कृषि ने कहा कि संज्ञान में आया है कि वर्तमान समय में जनपद के कुछ किसानों को मोबाइल नंबर 9038906224 से फोन कर किसान अंश की धनराशि गूगल पे व फोन पे आदि पर क्यूआर कोड के माध्यम से जमा करने का संदेश भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से फर्जीवाड़ा है। किसानों को अलर्ट रहने की जरूरत है। इस तरह झांसे में लेने वालों से सावधान रहें।

सोलर पंप के लिए यहां करें संपर्क
उप कृषि निदेशक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि पूरी जांच पड़ताल के बिना पैसा किसी के खाते में जमा न करें। अधिक जानकारी के लिए किसान उप कृषि निदेशक कार्यालय लोधीपुर शाहजहांपुर और ब्लाक स्तर पर स्थापित राजकीय कृषि बीज भंडार पर संपर्क कर सकते हैं। सोलर पंप की बुकिंग विभागीय पोर्टल के माध्यम से की जाती है। बुकिंग कंफर्म होने पर अवशेष किसान अंश की धनराशि भी पोर्टल से चालान व आनलाइन जमा की जाती है।

ये भी पढ़ें - शाहजहांपुर: ट्रैक्टर-ट्रॉली की चपेट में आई तीन की मासूम, मौत के बाद परिजनों का हंगामा