UP ब्रज तीर्थ विकास परिषद की बैठक में बोले सीएम योगी- मथुरा का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता

UP ब्रज तीर्थ विकास परिषद की बैठक में बोले सीएम योगी- मथुरा का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता

मथुरा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को कहा कि धार्मिक पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण कान्हा नगरी मथुरा का समग्र विकास उनकी सरकार की प्राथमिकता है। एकदिवसीय दौरे पर मथुरा पहुंचे योगी ने उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की सातवीं बोर्ड बैठक ली।

 साथ ही विकास कार्यों तथा कानून व्यवस्था के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में ब्रजतीर्थ पथ परियोजना, मथुरा वृन्दावन में गोवर्धन कनेक्ट परियोजना, मथुरा-वृन्दावन रेल बस मार्ग के स्थान पर यातायात के वैकल्पिक साधन विकसित करने तथा यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा मथुरा में राया अर्बन नोड विकसित किये जाने का प्रेजेन्टेशन प्रस्तुत किया। 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जनपद में समग्र विकास की व्यवस्था होनी चाहिए। अधिकारियों की टीम अयोध्या एवं काशी का भ्रमण करे और नये विकास के आयामों को विकसित करें। उन्होंने जनपद के विकास हेतु बेहतर रोड, रेल, रोप वे, वॉटर वे आदि की कनेक्टिविटी बढ़ाने के निर्देश दिये। जनपद में श्रद्धालुओं के लिये पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था , अच्छे होटल एवं रेस्टोरेंट होने चाहिए। 

पीपीटी मॉडल पर समाजसेवियों का सहयोग लेते हुए पौराणिक कुण्डों का जीर्णोद्धार कराना सुनिश्चित करें। यमुना जी के शुद्धिकरण पर कठोर कार्यवाही करें। नाले सीधे यमुना जी में न गिरें। नगर निगम एवं जिला पंचायत कार्यों के लोकार्पण शिला पट्टिका में सांसद एवं विधायकों के नाम अंकित करें। 

आईजीआरएस एवं सीएम हेल्प लाइन पर फर्जी निस्तारण न करें, फर्जी निस्तारण करने वालों की जिम्मेदारी तय की जाये। सभी विभाग अपने नोडल अधिकारी नामित करें। मुख्यमंत्री जी ने सख्त निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत खुदी हुई सड़कों की मरम्मत ससमय न किये जाने पर फर्म तथा जल जीवन मिशन के अधिकारियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी जाये। 

यदि खुदी हुई सडकों के कारण दुर्घटना होती हैं, तो संबंधित फर्म एवं विभाग के विरूद्ध एफआईआर करायें (सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं)। जिलाधिकारी ये भी सुनिश्चित करें कि उक्त पाइप लाइन कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि सुरक्षा हेतु पैदल गस्त, पीआरवी एवं मोटर साइकिल से पैट्रोलिंग बढ़ाई जाये। योगी आदित्यनाथ द्वारा तृतीय बैठक में दिये गये अतिरिक्त निर्देशों के अनुपालन आख्या प्रस्तुत की गई। इसमें 84 कोसीय परिक्रमा मार्ग शामिल है। 

बैठक में मथुरा में गोवर्धन परिक्रमा क्षेत्र में 09 कुण्डों के पुनर्जीवन हेतु नीरी द्वारा तैयार की गई डीपीआर के क्रियान्वयन, मथुरा के वनों से प्रोसोपिस ज्यूलीफ्लोरा को हटाकर ब्रज क्षेत्र में पौराणिक पेड़ों की प्रतिस्थापना, विगत पांच वर्ष पूर्व में जीर्णोद्धार किए गए कुण्डों के रख रखाव, मरम्मत आदि के लिए परियोजना, ब्रज क्षेत्र में दान दाताओं की सहायता से जन सुविधायें विकसित कराने एवं उनका नामकरण दानदाता की आस्था के अनुरूप किये जाने, मथुरा वृन्दावन एवं गोवर्धन में पार्किंग हेतु भूमि अधिग्रहण/क्रय करने, वृन्दावन में देवरहा बाबा घाट के समीप एवं बांके बिहारी जी मन्दिर के समीप यमुना नदी पर सस्पेन्शन ब्रिज का निर्माण कार्य आदि के संबंध में अवगत कराया गया। बैठक में योगी ने निर्देश दिया कि मथुरा लोक निर्माण विभाग सर्किट हाउस बनाएगा और रखरखाव भी पीडब्ल्यूडी द्वारा ही किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Kanpur: मिलावट के खिलाफ एफएसओ, एफएसडब्ल्यू टीमें सक्रिय; डेढ़ करोड़ से अधिक की खाद्य सामग्री की गई सीज