Kanpur केस्को दादा नगर में बनाएगा पहला जीआईएस सबस्टेशन...इतने करोड़ से बनेगा

20 एमवीए पॉवर ट्रांसफार्मर सबस्टेशन से आधी जगह में स्थापित हो जाएगा जीआईएस सबस्टेशन

Kanpur केस्को दादा नगर में बनाएगा पहला जीआईएस सबस्टेशन...इतने करोड़ से बनेगा

कानपुर, अमृत विचार। केस्को दादानगर इंडस्ट्रियल एरिया में पहला जीआईएस सबस्टेशन तैयार करेगा। जीआईएस सबस्टेशन गैस इंसुलेटेड होता है। इसमें पॉवर ट्रांसफार्मर तेल नहीं बल्कि गैस से चलता है। यह सबस्टेशन काफी कम जगह में स्थापित किया जा सकता है। इसके अलावा जरूरत पर पूरा सबस्टेशन एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट भी किया जा सकता है। जीआईएस सबस्टेशन रिमोट कंट्रोल से चलने वाला ऑटोमेटिक सबस्टेशन होगा।

केस्को अभियंताओं के मुताबिक जीआईएस सबस्टेशन अब तक बनाए जाने वाले सबस्टेशनों की तुलना में आधी जगह पर ही बन जाएगा। दादा नगर में यह सबस्टेशन 7.32 करोड़ रुपये से बनेगा, जिसमे 20 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर होगा। केस्को ने आरडीएसएस योजना के तहत दादा नगर इंडस्ट्रियल एरिया के बाद शहर में 6 और जीआईएस सबस्टेशन बनाने का खाका खींचा है। 

इसके लिए जमीन चिह्नित करने का काम केस्को अधिकारी कर रहे है। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि साउथ या आउटर क्षेत्र के सबस्टेशनों में जगह होने की वजह से अतिरिक्त पॉवर ट्रांसफार्मर लगाकर उनकी क्षमता वृद्धि करना तो आसान हैं,  लेकिन मुख्य शहर या घनी आबादी वाले क्षेत्र में सबस्टेशन के लिए जमीन मिलना मुश्किल है। इसी समस्या के हल के लिए जीआईएस सबस्टेशन बनाने की तैयारी की गई है। 

जीआईएस सबस्टेशन 750 स्क्वॉयर मीटर क्षेत्र में ही बन जाएगा। जबकि अभी बन रहे सबस्टेशन का स्टैंडर्ड एरिया 1500 स्क्वॉयर मीटर है। जीआईएस सबस्टेशन में 33 केवी ब्रेकर,  प्रोटक्शन, करंट व पोटेंशियल ट्रांसफार्मर, लाइटनिंग अरेस्ट, आइसोलेटर आदि के लिए अलग से जगह की जरूरत नहीं होती है। कंट्रोल रूम में सब कुछ इनबिल्ट हो जाता है।

ये भी पढ़ें- कानपुर में थोक की 36, फुटकर की 740 दुकानें लगेंगी: ये है शर्ते जो करनी होगी पूरी, यहां से खरीदे पटाखे