Karwa Chauth 2024: करवाचौथ पर बाजार गुलजार, करोड़ों का कारोबार...मेहंदी की दुकानों में लगी भीड़

ज्वेलरी और साड़ी बाजार के साथ गिफ्ट की दुकानों में भी भीड़

Karwa Chauth 2024: करवाचौथ पर बाजार गुलजार, करोड़ों का कारोबार...मेहंदी की दुकानों में लगी भीड़

कानपुर, अमृत विचार। अखंड सौभाग्य की कामना के लिए रविवार को सुहागिनें करवा चौथ का व्रत रखेंगी। सौंदर्य प्रसाधन और ब्यूटी पार्लर की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ के बीच मेहंदी लगवाने के लिए देर रात तक बाजारों में मेला लगा रहा। करवा चौथ को लेकर बाजार में सभी सेक्टरों में भारी उछाल नजर आया। 

सर्राफा और साड़ी बाजार से लेकर, ऑटोमोबाइल सेक्टर, बर्तन बाजार, इलेक्ट्रॉनिक बाजार, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, कपड़ा, मिठाई, होम डेकोरेशन, मोबाइल बाजार में भीड़भाड़ रही। बड़ी संख्या में लोग पटाखे खरीदते भी दिखे।  करवा चौथ पर  महिलाएं शिव-पार्वती, गणेश, कार्तिकेय, चंद्रमा की पूजा करती हैं। छलनी में चांद का दीदार कर अर्घ्य चढ़ाकर व्रत खोलती हैं।  पति का दीदार कर व्रत का पारण करती हैं। 

सोलह श्रृंगार के सामान के साथ सुहागिनों ने पूजा के लिए चांदी और मिट्टी का करवा भी खरीदा। नवीन मार्केट, पीरोड, गोविंद नगर, स्वरूप नगर, किदवई नगर, गुमटी में फुटपाथ पर लगे मेहंदी के स्टालों पर मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही। 

250 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक में मेहंदी महिलाओं ने लगवाई। नवविवाहिता व जिनका पहला करवाचौथ है, उन महिलाओं ने हाथ पर पति की तस्वीर भी बनवाई। सोने के डिजाइनिंग जेवरों के साथ महिलाओं ने टर्की व साउथ इंडियन डिजाइन में आकर्षक जेवर पसंद किए गए। 

मंदिरों में सामूहिक पूजा  

करवाचौथ पर सनातन धर्म मंदिर कौशलपुरी, दुर्गा मंदिर गोविंदनगर, दबौली पार्क में महिलाएं सामूहिक पूजा करेंगी। गुमटी, स्वरूपनगर, आर्यनगर, सिविल लाइन, मालरोड क्षेत्र में महिलाएं अपार्टमेंट में सामूहिक पूजन करेंगी।  

भद्रा नहीं, न ही कोई प्रभाव 

पंडित मनोज कुमार द्विवेदी ने बताया कि भद्रा की शुरुआत करवाचौथ से एक दिन पहले 19 अक्टूबर की रात 8.18 बजे शुरू होगी। 20 अक्टूबर की सुबह 6.46 बजे भद्रा समाप्त हो जाएगी। 20 अक्टूबर को चतुर्थी तिथि का आरंभ सुबह 6.46 बजे होगा और चतुर्थी तिथि शुरू होते ही भद्रा समाप्त होगी। इसलिए करवाचौथ के व्रत और त्योहार पर भद्रा नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur: हत्या के बाद दोस्त को फोनकर बोला प्रेमी- परिजनों को बता दो मार दिया, होटल से उठा ले शव, कौन है वो दोस्त, पुलिस लगा रही पता...