Kanpur: भाजपा सदस्यता अभियान में शहरी दिग्गज पिछड़े, मैथानी के 16 हजार आंकड़े में आफ लाइन सदस्य बनाने पर उठे सवाल

Kanpur: भाजपा सदस्यता अभियान में शहरी दिग्गज पिछड़े, मैथानी के 16 हजार आंकड़े में आफ लाइन सदस्य बनाने पर उठे सवाल

विशेष संवाददाता, कानपुर। भाजपा में सदस्यता अभियान समाप्ति के बाद अब सक्रिय सदस्य बनाने का अभियान जोरों पर है। दावा है कि कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र में संगठन, जनप्रतिनिधि, प्रकोष्ठ और मोर्चा ने सदस्यता अभियान में बेहतर प्रदर्शन किया है। भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष के डाटा के मुताबिक ऑन लाइन सदस्य बनाने में यदि बिठूर और बिल्हौर के विधायकों को दें तो विधायक सुरेंद्र मैथानी, महेश त्रिवेदी, नीलिमा कटियार, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना तथा राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला काफी पीछे हैं। 

सदस्यता अभियान में करीब साढ़े छह हजार ऑनलाइन सदस्य बनाने वाले गोविंदनगर के विधायक सुरेंद्र मैथानी पिछड़ने के सवाल पर कहते हैं कि उनके विधानसभा क्षेत्र में मलिन बस्तियां बहुतायत में हैं। वहां अगर एक परिवार में 5 सदस्य हैं तो 1 या 2 के पास ही एंड्रॉयड मोबाइल फोन है। ऐसे में परिवार के बाकी सदस्यों को ऑफ लाइन सदस्य बनाया गया है। मैथानी का दावा है कि उनके द्वारा बनाए गए ऑन और ऑफ लाइन सदस्यों की संख्या करीब 16 हजार के आसपास है। 

आफ लाइन सदस्यता को लेकर प्रांतीय महासचिव और कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र प्रभारी अनूप गुप्ता ने पिछली बैठक में साफ कहा था कि शहरी क्षेत्र में ऑफ लाइन सदस्यता मान्य नहीं होगी। ऐसे में सवाल है कि जब शहर में ऑफ लाइन सदस्यता की अनुमति ही नहीं है तो फिर मैथानी किस आधार पर कह रहे हैं कि उन्होंने ऐसे सदस्य बनाए हैं। 

कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष प्रकाश पाल का कहना है कि उनके डाटा में ऑन लाइन सदस्यों की ही संख्या दर्शायी गयी है। अब ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि जिन क्षेत्रों में ऑफलाइन सदस्य बनाने का प्रावधान है, वह संख्या भी जोड़कर नयी सूची जारी की जाए। 

अजय ने सबसे ज्यादा सदस्य बनाए 

सदस्यता अभियान में कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र में सबसे ज्यादा सदस्य बनाने का रिकार्ड अब तक पूर्व विधायक अजय कपूर के नाम है। उनके रेफरल कोड से 20,421 ऑनलाइन सदस्य बनाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कुशाग्र हत्याकांड में वादी से हुई जिरह, उच्च न्यायालय ने एक वर्ष में विचारण पूरा करने का दिया आदेश