चुनाव आयोग ने की उपचुनाव की घोषणा; घर-घर सर्वे में Kanpur की सीसामऊ विधानसभा सीट में घटे इतने मतदाता...

चुनाव आयोग ने की उपचुनाव की घोषणा; घर-घर सर्वे में Kanpur की सीसामऊ विधानसभा सीट में घटे इतने मतदाता...

कानपुर, अमृत विचार। चुनाव आयोग की अधिसूचना के बाद बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की। उपचुनाव में भी 85 प्लस मतदाताओं को पोस्टल बैलट की सुविधा होगी। सीसामऊ विधानसभा में घर-घर सर्वे के बाद कुल मतदाताओं की संख्या में 1641 मतदाता घटे हैं, अब कुल मतदाताओं की संख्या 269770 है, जो लोकसभा चुनाव के समय 271411 थी। 

सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने प्रेसवार्ता में बताया कि 13 नवंबर को मतदान और 23 को मतगणना के बाद 25 नंबवर को चुनाव सम्पन्न की घोषणा होगी। आचार संहिता लागू हैं। उन्होंने बताया कि उपचुनाव में 18-19 आयु वर्ग के 4921 मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। जिसमें महिला 2417 व पुरुष 2504 हैं। 1168 दिव्यांग व 85 प्लस आयु वर्ग के 2914 मतदाता है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव में भी 85 प्लस मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट की सुविधा लागू होगी। इसके लिए मतदाता फार्म भरकर स्वीकृति दे सकते हैं। आचार संहिता अनुपालन के लिए टीमों का गठन किया गया है। जिसमें एसएसटी 3, एफएसटी 3, वीएसटी 3, वीवीटी 1 होंगे। आचार संहिता अनुपालन के लिए एडीएम सिटी डॉ. राजेश कुमार को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के कारण अब सीसामऊ विधानसभा में नए विकास कार्य नहीं चालू होंगे। विधानसभा से संबंध न रखने वाले विकास कार्य शहर में शुरू हो सकते हैं। उपचुनाव होने के कारण आचार संहिता के मानक अलग-अलग हैं। इसमें सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव से संबंध पर विचार किया जाएगा। 

सीसामऊ विधानसभा के मतदाता 

पुरुष मतदाता    महिला मतदाता    अन्य     कुल मतदाता 
143213        126556         1      269770

मतदान केंद्र -275
मतदेय स्थल -48

पिंक, मैनेज्ड, युवा मैनेज्ड व मॉडल बूथ बनेंगे 

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि उपचुनाव में भी सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में 1-1 पिंक युवा मैनेज्ड, मैनेज्ड व मॉडल बूथे बनाए जाएंगे। पिंक बूथ पर सिर्फ महिलाओं की ही तैनाती होगी। युवा व मॉडल बूथ पर युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। मैनेज्ड बूथ पर दिव्यांगों की सुविधा का ध्यान रखा जाएगा। 

सुबह 11 से 3 बजे तक होगा नामांकन 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया अपर नगर मजिस्ट्रेट तृतीय की कोर्ट में सम्पन्न होगी। नामांकनों को दाखिल करने का समय सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित है। नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ चार अन्य लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी। एक साथ पांच व्यक्ति से ज्यादा लोग अंदर नहीं जाएंगे। प्रत्याशी का खर्च 40 लाख निर्धारित है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: इस दिन महामुहूर्त पर करें खरीददारी...मां लक्ष्मी का मिलेगा विशेष आशीर्वाद, धन-दौलत में होगी बढ़ोत्तरी