पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 में फर्जीवाड़ा करने वाला अभ्यर्थी गिरफ्तार

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 में फर्जीवाड़ा करने वाला अभ्यर्थी गिरफ्तार

बारां। राजस्थान में बारां पुलिस ने फर्जी जन्मतिथि के आधार पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के अंतिम चरण तक पहुंचने वाले अभ्यर्थी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस अधीक्षक राज कुमार चौधरी ने बताया कि 15 अक्टूबर को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 का अन्तिम प्रक्रिया चरण पुलिस लाईन बारां मे चल रहा था। विशेष ऑपरेशन समूह (एसओजी) जयपुर से प्राप्त गोपनीय सूचना पर दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान अभ्यर्थी हंसराज सिंह के दस्तावेजों की जांच की तो मौजूदा दसवीं की मार्कशीट में जन्मतिथि 25 नवम्बर 2002 अंकित थी।

शक होने पर उसकी तलाशी ली गयी तो उसके पास कई दस्तावेज मिले जिसमें उसकी पुरानी दसवीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी थी जिसमें उसकी जन्मतिथि 1993 पाई गयी। उससे बरामद अन्य दस्तावेजों में भी यही जन्मतिथि अंकित थी। उन्होंने बताया कि उसके आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस के फोटो में भी भिन्नता पाई गयी। 

बाद में कड़ाई से पूछे जाने पर हंसराज सिंह ने पूछताछ में स्वयं की वास्तविक जन्मतिथि 25 नवम्बर, 1993 बताया। आरोपी ने 2009-10 मे कक्षा 10वीं एवं 2011-12 में कक्षा 12वीं की परीक्षायें उत्तीर्ण करके सरकारी नौकरी के प्रयास किये। जिसमें सफल नहीं हो पाने एवं ज्यादा उम्र होने पर उसने जन्मतिथि में हेराफेरी करके पुनः 2020-21 में कक्षा 10वीं की परीक्षा दी जिसमें वह सफल हो गया। इस बार कांस्टेबल भर्ती 2023 के अंतिम चरण तक पहुंच गया। 

ये भी पढ़ें-हरियाणा: नायब सिंह सैनी कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी और शाह भी होंगे शामिल