AKTU: छात्रों के नए आइडिया भविष्य में बन सकते है बड़ी कंपनियों की नीव, इनोवेटिव आइडिया को किया गया पुरस्कृत

AKTU: छात्रों के नए आइडिया भविष्य में बन सकते है बड़ी कंपनियों की नीव, इनोवेटिव आइडिया को किया गया पुरस्कृत

एकेटीयू में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की जयंती पर इनोवेशन हब की ओर से 40 छात्रों के नवाचार आइडिया प्रस्तुत करने का दिया गया अवसर, टॉप थ्री को मिला पुरस्कार

लखनऊ, अमृत विचारः डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिकि विश्वविद्यालय में मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की 93वीं जयंती पर इनोवेशन हब की ओर से छात्रों में नवाचार और उद्यमिता की सोच विकसित करने के लिए नेक्स्ट जेन कलाम इनोवेशन स्प्रिंट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों के 40 छात्रों के इनोवेटिव आइडिया की प्रस्तुति जूरी मेंबर्स के सामने दो चरणों में हुई। सभी छात्रों ने विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले आइडिया को प्रस्तुत किया। जिसकी जूरी मेंबर्स ने काफी सराहना की। 

इनमें से तीन छात्रों के आइडिया को टॉप थ्री के रूप में चुना गया। इनको 50, 30 और 20 हजार रूपये के पुरस्कार दिये गये। साथ ही इनके आइडिया को विश्वविद्यालय के कलाम पेटेंट सेंटर के अंतर्गत निःशुल्क पेटेंट भी किया गया। टॉप थ्री के अलावा भी करीब 35 आइडिया को पेटेंट के लिए चुना गया। इन आइडिया को स्टार्टअप का रूप देने के लिए इन्क्युबेशन सहायता भी दी जाएगी। इनमें छात्रों को विशेषज्ञ मार्गदर्शन देंगे। साथ ही फंड आदि का भी सहयोग किया जाएगा।

इसके पहले क्रार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने कहा कि कलाम साहब सादा जीवन जीने वाले बड़े व्यक्तित्व थे। उनके जीवन से प्रेरणा लेकर छात्र अपने व्यक्तित्व में परिवर्तन ला सकते हैं। कहा कि उनकी जयंती पर छात्रों को अपने आइडिया प्रस्तुत करने का अवसर मिला है। निश्चित रूप से सभी छात्रों के आइडिया बेहतर होंगे। ऐसे में सभी को आगे बढ़ने का समान अवसर प्राप्त हो रहा है। नई सोच से छात्र खुद के साथ ही अपने समाज और देश को प्रगति के पथ पर ले जा सकता है। उन्होंने सभी 40 छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में प्रमाणपत्र देने का भी निर्देश दिया। जिससे कि छात्र अपने आइडिया को स्टार्टअप में परिवर्तित करने में आगे बढ़ने की प्रेरणा ले सकें। वित्त अधिकारी केशव सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति के अंदर अच्छे विचार आते हैं। खासकर छात्र जीवन में तो विचारों की बाढ़ सी होती है। बस जरूरत है उन अच्छे विचारों को क्रियांवित करने की। जिससे कि नवाचार के जरिये छात्र अपने पैरों पर खड़ा हो सके।

डीन इनोवेशन प्रो. बीएन मिश्रा ने कहा कि वर्तमान में विश्वविद्यालय के जरिये पूरे प्रदेश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति विकसित हो रही है। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों के आइडिया का आना इस बात का प्रमाण है। कहा कि हम सभी मिलकर नवाचार और उद्यमिता को आगे बढ़ाने में प्रयास कर रहे हैं।

कार्यक्रम की रूपेरखा इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने प्रस्तुत किया। जबकि धन्यवाद वंदना शर्मा ने दिया। इसके पहले कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और कलाम जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके हुआ।

वहीं ग्रुप डिस्कशन में जूरी मेंबर्स ने छात्रों का नवाचार और उद्यमिता पर मार्गदर्शन किया। बताया कि किस तरह आइडिया को स्टार्टअप और फिर स्टार्टअप को कंपनी में बदल कर कॉमर्सलाइज किया जा सकता है। इसके अलावा स्टार्टअप को मिलने वाले फंड, सरकारी योजनाओं, पेटेंट आदि की भी जानकारी साझा की। छात्रों के सवालों का जवाब भी जूरी मेंबर्स ने दिया।

ये रहे विजेता
-प्रथम पुरस्कार एक्वा अलर्ट स्मार्ट वॉटर मैनेजमेंट का आईडिया देने वाले दिव्या शर्मा अभिषेक श्रीवास्तव और अदिति मिश्रा को मिला।
-दूसरा पुरस्कार आठवीं के छात्र मोहम्मद अनस को एसी आउटडोर कूलिंग सिस्टम के लिए मिला।
-तीसरा पुरस्कार ऋतिक राय एवं कुशाग्र शर्मा को जंगल में आग लगने पर आईओटी की मदद से जल्द से जल्द संबंधित विभाग को जानकारी देने के लिए मिला।

यह भी पढ़ेः Lucknow University में शुरू होंगे वैदिक शोध, 16 संस्कारों को कर सकते हैं ग्रहण

ताजा समाचार

बदायूं: युवक के साथ हुई इतने लाख की धोखाधड़ी...डीजीपी के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज
High Court ने सरकारी कर्मचारियों के वैवाहिक विवाद को लेकर दिया बड़ा फैसला, कहा- गुजारा भत्ता भुगतान के लिए बनाये जायें नियम
हरियाणा: नायब सिंह सैनी कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी और शाह भी होंगे शामिल
अमरोहा: पुरानी रंजिश में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर की थी हत्या, 27 दिन बाद हुआ खुलासा, आरोपी भेजा गया जेल
प्रयागराज: रामलीला सामाजिक जिम्मेदारियों का कराती है एहसास- रुचि तिवारी 
मुरादाबाद के युवक की बदायूं में गला रेत कर हत्या, हत्यारों ने जमीन में जमीन में दबाया शव, तीन ममेरे भाइयों पर रिपोर्ट दर्ज