शाहजहांपुर: धान खरीद में घटतौली पर भड़के किसान, मंडी गेट पर किया प्रदर्शन

धरने पर बैठे किसानों पर एक आढती ने मारपीट का लगाया आरोप

शाहजहांपुर: धान खरीद में घटतौली पर भड़के किसान, मंडी गेट पर किया प्रदर्शन

शाहजहांपुर, अमृत विचार। मंडी समिति में किसानों ने धान खरीद में आढ़तियों पर घटतौली का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया और मंडी  गेट पर धरने पर बैठ गए। वहीं आढ़तियों ने दो किसानों पर मारपीट कर बांट उठा ले जाने का आरोप लगाते हुए धान खरीद बंद कर दी और पुलिस को मामले की तहरीर दी। वहीं किसानों ने एसडीएम और मंडी समिति के सचिव को शिकायती पत्र देकर आढ़तियों पर कार्रवाई की मांग की है। देर शाम एसडीएम अजीत राय ने मंडी पहुंचकर किसानों को आश्वस्त किया कि घटतौली नहीं होगी और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई होगी, तब किसानों का धरना समाप्त हुआ।

भारतीय किसान यूनियन चढूनी गुट के मंडल सचिव हरप्रीत सिंह लाली ने आरोप लगाया कि किसानों से लगातार प्रत्येक 70 किलो पर आधा किलो की घटतौली की जा रही है। विरोध करने पर आढ़ती झगड़े पर आमादा हो जाते हैं। इससे गुस्साए किसानों ने गुरुवार को अपनी मांग को लेकर मंडी समिति गेट पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। किसानों ने चेतावनी दी कि जब तक मंडी समिति में घटतौली बंद नही हो जाती, तब तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। 

WhatsApp Image 2024-10-10 at 21.43.19_bbc1c9e2

उधर देर शाम आढ़तियों ने किसान लाली और उसके एक साथी पर गल्ला व्यापारी शशिकांत गुप्ता से मारपीट करने व बांट उठा ले जाने का आरोप लगाते हुए खरीद बंद कर दी और हंगामा शुरू कर दिया। किसान और आढ़ती आमने-सामने आ गए। मंडी में हंगामा होने की जानकारी मिलते ही प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आढ़तियों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वह आरोपी दोनों किसानों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी की मांग करने लगे। आढ़तियों ने गिरफ्तारी नहीं होने पर सामूहिक हड़ताल करते हुए खरीद बंद रखने का ऐलान कर दिया। 

आढ़तियों का आरोप है कि उनके साथ प्रतिदिन किसान आकर अभद्रता करते हैं। आढ़तियों ने मंडी समिति में सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात करने की भी मांग की। विवाद की स्थिति को देखते हुए मंडी समिति परिसर तथा मंडी समिति के गेट पर भारी पुलिस पर तैनात कर दिया गया है। उधर देर शाम एसडीएम जीत सिंह राय नवीन गल्ला मंडी धरना स्थल पर पहुंचे और किसानों से वार्ता कर उनकी समस्याओं को सुना। किसानों ने एसडीएम को समस्या से संबंधित ज्ञापन सौंपा। एसडीएम ने किसानों की तमाम समस्याओं का निस्तारण करने का आश्वासन देकर धरना समाप्त कराया। 

मंडी सचिव को एसडीएम ने लगाई फटकार
 एसडीएम जीत सिंह राय ने मंडी सचिव रामनिवास को फटकार लगाते हुए सख्त दिशा निर्देश दिए कि किसानों के बैठने की जगह चिन्हित करें और जो दूसरा गेट बंद रहता है, उसे किसानों के लिए तत्काल खुलवाया जाए। इसके बाद किसानों को पीने के लिए पानी की व्यवस्था कराई जाए और मंडी समिति में जो कैमरे खराब हैं, उन्हें तत्काल सही कराया जाए और पूरी मंडी में लाइट की व्यवस्था कराई जाए।

बोले एसडीएम, केवल बोरा का काटा जाए वजन
एसडीएम ने किसानों को आश्वस्त किया कि आढ़तियों द्वारा किसानों के साथ घटतौली नहीं की जाएगी। उन्होंने मंडी सचिव को सख्त निर्देश दिए कि केवल बोरे का ही वजन काटा जाएगा। उसके अलावा कोई अन्य किसी प्रकार का वजन नहीं काटा जाएगा। इसके बाद धरना प्रदर्शन कर रहे हैं किसानों ने एसडीएम की बातों का समर्थन करते हुए तालियां बजाई।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: गर्भवती विवाहिता की मौत, मायके वालों ने काटा हंगामा