अयोध्या में महाराष्ट्र भक्त निवास के निर्माण का श्रीगणेश, 250 करोड़ में बनेगा 12 मंजिला भवन 

ग्रीन फील्ड टाउन योजना के तहत शाहनवाजपुर में दो वर्ष में बनकर तैयार होगा भवन 

अयोध्या में महाराष्ट्र भक्त निवास के निर्माण का श्रीगणेश, 250 करोड़ में बनेगा 12 मंजिला भवन 
अयोध्या-भूमि पूजन के बाद जय श्रीराम का जयकारा लगाते महाराष्ट्र सरकार के लोक निर्माण विभाग मंत्री रविंद्र दत्तात्रय चव्हाण व अन्य।

अयोध्या , अमृत विचार। रामनगरी में आवास विकास परिषद के द्वारा आवंटित ढाई एकड़ भूमि पर महाराष्ट्र सरकार 250 करोड़ की लागत से 12 मंजिल के भक्ति निवास का निर्माण कराएगी। इसके लिए मंगलवार को विधि विधान पूर्वक शिलान्यास कर निर्माण कार्य को प्रारम्भ किया गया।  यह दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा। 

महाराष्ट्र सरकार के लोक निर्माण विभाग के मंत्री रविंद्र दत्तात्रय चव्हाण मंत्रालय के अधिकारियों के साथ अयोध्या पहुंचे। सबसे पहले हनुमान गढ़ी और फिर रामलला का दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद नव्य अयोध्या के ग्रीन फील्ड टाउन योजना के तहत शाहनवाजपुर में प्रस्तावित महाराष्ट्र सदन निर्माण के लिए भूमि पूजन कर कार्य को प्रारंभ किया। इस दौरान अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा, जिला अध्यक्ष संजीव सिंह के साथ आवास विकास परिषद के अधिकारी भी मौजूद रहे।

मंत्री रविंद्र दत्तात्रय ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा अयोध्या में एक महाराष्ट्र भवन बनाने के लिए आमंत्रित किया था, जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यहां एक भवन बनाने का निर्णय लिया था। इसके लिए सरयू तट के पास ढाई एकड़ भूमि योगी सरकार के द्वारा प्राप्त हुई।

96 वीआईपी और चार वीवीआईपी रूम की होगी सुविधा
12 मंजिल वाले भक्त निवास बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें 96 वीआईपी और चार वीवीआईपी रूम बनाने, 50 लोगों की क्षमता वाला 40 डारमेट्री बनाने की योजना है। इसके साथ ही दो किचन और एक रेस्टोरेंट बनाने की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि 250 करोड़ की योजना में यह कार्य 2 वर्ष पूरा कर लिया जाएगा। यह भक्ति सदन महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के साथ पूरे भारत से आने वाले लोगों के लिए भी खुला रहेगा।

उत्तराखंड व गुजरात सरकार भी ले चुकी है भूमि: विधायक  
अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और अधिकािरयों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रस्तावित नव्य अयोध्या के निर्माण कि शुरुआत किया गया। महाराष्ट्र के साथ उत्तराखंड और गुजरात सरकार ने भी भूमि ली है। अयोध्या धार्मिक, सांस्कृतिक और पौराणिक के साथ-साथ पर्यटन नगरी के रूप में भी स्थापित हो रही है। अब यहां पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी बन गया है।

ये भी पढ़ें- अयोध्या: बोर्ड परीक्षा को लेकर कॉलेजों से मांगी गई छात्रों की फोटो युक्त नामावली