Israel–Hamas war : हमले की बरसी पर हमास ने कहा, इजरायल ने संघर्ष विराम पर लगाई रोक

Israel–Hamas war : हमले की बरसी पर हमास ने कहा, इजरायल ने संघर्ष विराम पर लगाई रोक

गाजा। हमास के मुख्य वार्ताकार और उप गाजा प्रमुख खलील अल-हय्या ने कहा है कि गाजा में बमबारी शुरू होने के एक साल बाद और हमास के लचीलेपन के बावजूद इजरायल अब भी संघर्ष विराम समझौते को रोक रहा है। यह जानकारी डॉन ने समाचार एजेंसियों के हवाले से खबर दी। अल हय्या ने हमास के अक्सा टेलीविजन पर दिखाए गए एक भाषण में कहा, हम पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि फिलिस्तीन का मुद्दा दुनिया में प्रमुख विषय बन चुका है और सभी पक्ष अब यह महसूस करते हैं कि इस क्षेत्र में तब तक कोई सुरक्षा और स्थिरता कायम नहीं हो सकती, जब तक कि हमारे लोगों को पूर्ण अधिकार नहीं मिल जाता है।
 
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक हमास द्वारा संघर्ष विराम समझौते पर दिखाए गए लचीलेपन के बावजूद, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी सरकार ने वार्ता को रोकना और कमजोर करना जारी रखा हुआ है। अल हय्या ने इजरायल पर 07 अक्टूबर के हुए हमले के पीछे हमास का हाथ होने की पुष्टि करते हुए कहा कि इसने फिलिस्तीनी मुद्दे को विश्व के एजेंडे में सबसे ऊपर रखा है। 

शांति की अपील कर रहा ईरान
ईरान के विदेश मंत्री सैय्यद अब्बास अराघची ने अपनी सीरिया यात्रा के दौरान जहां गाजा और लेबनान में युद्ध विराम का समर्थन किया। वहीं इजरायल को चेतावनी दी कि उनका देश किसी भी हमले का जवाब देगा। उन्होंने कहा कि सभी परिस्थितियों में सीरिया के लिए ईरान का समर्थन जारी रहेगा।

इराकी सैन्य अभियान में शीर्ष आईएस आतंकवादी ढेर 
बगदाद।  इराक की राजधानी बगदाद के दक्षिणी प्रांत बाबिल में रविवार को एक सैन्य अभियान में चरमपंथी इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह का एक शीर्ष आतंकवादी मारा गया। इराकी अर्धसैनिक बल हशद शाबी बलों ने सोमवार को एक बयान में कहा कि खुफिया जानकारी के आधार पर, पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के नाम से जाने जाने वाले एक अर्धसैनिक बल ने बगदाद के दक्षिण में जुर्फ अल-नस्र इलाके में एक अभियान चलाया। इसमें आईएस समूह का एक शीर्ष आतंकवादी मारा गया।  बाबिल प्रांतीय पुलिस के एक पुलिस अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर शिन्हुआ को बताया कि यह आतंकवादी इराकी सुरक्षा बलों और नागरिकों के खिलाफ कई हमलों के लिए जिम्मेदार था। गौरतलब है कि 2017 में आईएस की हार के बाद से इराक में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन यह समूह रेगिस्तानों और बीहड़ इलाकों में घुसपैठ करके, अक्सर सुरक्षा बलों और नागरिकों दोनों के खिलाफ गुरिल्ला हमला करते हैं। 

इजरायली हवाई हमले में 11 लेबनानी मारे गए, 17 घायल 
बेरूत। लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों में इजरायली हवाई हमलों में 11 लोग मारे गए और 17 अन्य घायल हो गए हैं। लेबनान के आधिकारिक और सैन्य सूत्रों ने सोमवार को बताया कि रविवार रात इजरायली हमले में 11 लेबनानी मारे गये और 17 लोग घायल हो गये। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, माउंट लेबनान गवर्नरेट के एले जिले के कायफौन गांव में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में छह लोग मारे गए और 13 अन्य घायल हो गए। इजरायल के ही एक अन्य हवाई हमले में पांच लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।  इजरायली सेना हिज़्बुल्लाह की सैन्य क्षमताओं को कम करने और लेबनान की सीमा से लगे देश के उत्तरी क्षेत्र में इजरायलियों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के इरादे से लेबनानी क्षेत्र में व्यापक अभियान चला रही है। गौरतलब है कि आठ अक्टूबर, 2023 से हिज़्बुल्लाह और इजरायली सेना के बीच लेबनान-इजरायली सीमा पर गोलीबारी हो रही है। 

ये भी पढे़ं : Israel Lebanon War : 900 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने छोड़ा लेबनान, सरकार ने विशेष उड़ानों का किया प्रबंध 

 

ताजा समाचार