Kanpur: शार्ट सर्किट से कपड़ा गोदाम में लगी आग, साढ़े चार घंटे में बुझी, इलाके में मचा रहा हड़कंप

Kanpur: शार्ट सर्किट से कपड़ा गोदाम में लगी आग, साढ़े चार घंटे में बुझी, इलाके में मचा रहा हड़कंप

कानपुर, अमृत विचार। बाबूपुरवा स्थित ट्रांसपोर्टनगर में रविवार शाम कपड़ा गोदाम में आग लगने से हड़कंच मच गया। सूचना पर करीब आधा दर्जन दमकल गाड़ियां पहुंचीं, लेकिन सकरी गलियों के कारण गोदाम तक नहीं जा सकी। पाइपों को जोड़कर गोदाम तक पहुंचे कर्मियों ने साढ़े चार घंटे मशक्कत कर आग पर काबू पाया। लपटों को बढ़ने से रोकने के लिए कर्मी तीन दुकानों का माल बाहर निकाला और दीवार तोड़कर अंदर घुसे। सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया कि गोदाम में अंधेरा होने के कारण काफी दिक्कत हुई। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है।    

दौलतगंज घंटाघर निवासी विनोद कुमार बाजपेई की ट्रांसपोर्टनगर में 1000 वर्गगज का प्लाट है। जिसके आधे हिस्से में कपड़े व आधे में उनके भाई पवन का साबुन का गोदाम है। रविवार को दोनों गोदाम बंद थे। इधर, देर शाम अचानक गोदाम से धुंआ उठने लगा। कुछ ही देर में लपटें भी दिखाई देने लगी। जिससे क्षेत्र में हड़कंच मच गया और लपटें तेज होने लगी। लपटें देख पड़ोसियों ने गोदाम मालिक विनोद को इसकी सूचना दी। विनोद ने तत्काल फायर स्टेशन को खबर देकर मौके पर पहुंचे। 

कुछ ही देर में मीरपुर, फजलगंज, किदवई नगर फायर स्टेशन से दमकल गाड़ियां पहुंची और जवान आग बुझाने में जुट गए। इस बीच बिजली सप्लाई बाधित कर दी गई। एक हिस्से में साबुन का गोदाम होने के कारण फायर कर्मी धुंए से बेहाल हो गए। इस पर धुंआ निकालने के लिए पंखे लगाए गए और एक दीवार तोड़ी गई। आग की लपटें और न बढ़े इसके लिए कर्मियों ने गोदाम के बाहरी हिस्सो में बनी तीन दुकानों का माल भी बाहर निकलवा लिया। 

गोदाम में अंधेरा होने के कारण कर्मी टार्च के सहारे आग बुझाने में जुटे रहे। सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया कि शार्ट सर्किट से ही आग लगने की आशंका है। करीब पौने पांच बजे आग लगी थी। इस पर एक घंटे में आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन मौके से जाते ही आग दोबारा भड़क गई। इस पर काफी मशक्कत करनी पड़ी। पौने नौ बजे काफी मशक्कत कर साढ़े चार घंटे में आग पर काबू पाया गया है। गोदाम मालिक विनोद के अनुसार नुकसान का अनुमान अभी लगा पाना मुश्किल है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: क्षत्रियों ने शस्त्र पूजन कर राष्ट्र रक्षा का लिया संकल्प, कार्यक्रम में शामिल हुए परिवहन मंत्री व करौली शंकर महाराज

 

ताजा समाचार