रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन और मिसाइल से किया हमला, एक व्यक्ति की मौत...गैस पाइपलाइन भी क्षतिग्रस्त 

रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन और मिसाइल से किया हमला, एक व्यक्ति की मौत...गैस पाइपलाइन भी क्षतिग्रस्त 

कीव। रूसी सेना ने यूक्रेन पर शनिवार रात 87 शाहिद ड्रोन और चार विभिन्न प्रकार की मिसाइल से हमला किया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि क्षेत्र में 49 वर्षीय व्यक्ति की कार ड्रोन की चपेट में आ गई जिससे उसकी मौत हो गई। 

यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि ओडेसा शहर में एक गैस पाइपलाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई और एक गोदाम में आग लग गई। यूक्रेन की वायु सेना ने एक बयान में बताया कि उसकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने राजधानी कीव सहित 14 यूक्रेनी क्षेत्रों में दो मिसाइल और 87 को नष्ट कर दिया। बयान में बताया गया कि अन्य 25 ड्रोन ‘‘संभवतः विमान-रोधी मिसाइल रक्षा प्रणाली के परिणामस्वरूप’’ रडार से गायब हो गए।’’ यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले ही शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा था कि वह यूक्रेन को हथियार आपूर्ति करने वाले देशों के ‘रामस्टीन’ समूह की 12 अक्टूबर को होने वाली बैठक में अपनी ‘‘विजय योजना’’ पेश करेंगे। 

जेलेंस्की ने पिछले सप्ताह वाशिंगटन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने अपनी योजना पेश की थी। इसकी विषय-वस्तु सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन ऐसा बताया गया है कि इस योजना में ‘नाटो’ (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) में यूक्रेन को शामिल करने और रूस के भीतर हमला करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइलें दागने की बात की गई है।

ये भी पढ़ें : विदेश मंत्री एस जयशंकर को प्रदर्शन में शामिल होने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया, पीटीआई पार्टी ने साफ किया रुख