Russo-Ukrainian War : यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेगा रूस, जानिए क्यों? 

Russo-Ukrainian War : यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेगा रूस, जानिए क्यों? 

मास्को। रूस यूक्रेन पर संभावित दूसरे शांति शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेगा। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन संघर्ष को हल करने से संबंधित नहीं है। ज़खारोवा ने यह टिप्पणी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की की नवंबर में दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की योजना के जवाब में की। 

जेलेंस्की ने सम्मेलन में रूसी प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने का इरादा किया था। उन्होंने मंत्रालय की वेबसाइट पर कहा, रूसी प्रतिनिधियों ने तथाकथित बर्गनस्टॉक प्रक्रिया के तहत किसी भी बैठक में भाग नहीं लिया है और ऐसा करने की योजना नहीं है। इस प्रक्रिया का वास्तविक संघर्ष समाधान से कोई लेना-देना नहीं है।'' उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन का उद्देश्य संघर्ष को हल करने के एकमात्र आधार के रूप में अव्यवहारिक ज़ेलेंस्की सूत्र को बढ़ावा देना, अंतर्राष्ट्रीय समर्थन प्राप्त करना और इसे रूस को आत्मसमर्पण के लिए अल्टीमेटम जारी करने के लिए एक मंच के रूप में उपयोग करना है। 

जखारोवा ने दोहराया कि रूस संकट के कूटनीतिक समाधान को अस्वीकार नहीं करता है और गंभीर प्रस्तावों पर चर्चा के लिए खुला है जो ज़मीनी स्थिति, उभरती भू-राजनीतिक वास्तविकताओं और 14 जून को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा प्रस्तावित पहल को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा, रूस के बिना और उसके हितों को ध्यान में रखे बिना, निष्पक्ष और टिकाऊ समाधान प्राप्त करना असंभव है। ज़खारोवा ने कुर्स्क क्षेत्र पर हाल ही में यूक्रेनी हमलों और रूसी क्षेत्र में गहराई तक हमला करने में सक्षम लंबी दूरी के नाटो हथियारों के अनुरोधों का हवाला देते हुए शांति के बजाय युद्ध पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कीव और पश्चिमी देशों की आलोचना की। 

ये भी पढ़ें : PM Modi US Visit :अमेरिका ने भारत को सौंपी 297 कलाकृतियां, तस्करी के जरिए ले जाया गया था विदेश...पीएम मोदी ने जो बाइडेन कहा धन्यवाद

ताजा समाचार

अपराधी की जगह थाना नहीं जेलखाना है, सांसद अवधेश प्रसाद का आरोप- दलित की मौत का जिम्मेदार थाना प्रभारी है
मुरादाबाद DIG का बनाया फर्जी फेसबुक अकाउंट, फोटो भी लगा दी...मुकदमा दर्ज
Kanpur: बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला बोले-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का स्तर काफी ऊंचा, ग्रीनपार्क में उतनी सुविधाएं नहीं
Auraiya News: दिनदहाड़े बदमाशों ने तमंचा लगाकर दंपति के साथ की लूट...इलाके में फैली सनसनी, जांच में जुटी पुलिस
सहारनपुर: हिंसक झड़प और गोलीबारी के बाद दबिश देने पहुंची पुलिस टीम हमला, तीन पुलिसकर्मी घायल
औरैया में सिम्बॉयसिस घोटाला: करोड़ों रुपये हेराफेरी करने में सोसायटी मालिक फरार...उपभोक्ताओं ने थाना दिवस में की थी शिकायत