अयोध्या: परिषदीय स्कूलों में सुधार के लिए सीडीओ ने जारी की गाइड लाइन, विभाग में मची खलबली

सभी परिषदीय विद्यालयों में अभिभावक-अध्यापक की बैठक के निर्देश, बच्चों के ड्रेस और मिड डे मील को लेकर भी होगी पड़ताल

अयोध्या: परिषदीय स्कूलों में सुधार के लिए सीडीओ ने जारी की गाइड लाइन, विभाग में मची खलबली

अयोध्या, अमृत विचार। लाख कोशिशों के बावजूद परिषदीय स्कूलों में बच्चों के ड्रापआउट की स्थिति व पठन-पाठन की गुणवत्ता में प्रगति होती नहीं दिख रही है। इसके साथ ही सरकार की ओर से निःशुल्क मिलने वाले बच्चों के ड्रेस और मिड डे मील में भी सुधार की स्थिति बनती नहीं दिख रही है। जिसके बाद अब जिले के शिक्षा विभाग में आमूलचूल परिवर्तन लाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी कृष्ण कुमार सिंह ने कमर कस ली है।

सीडीओ द्वारा बीएसए सहित शिक्षा विभाग के अधीनस्थों को भेजे गए एक पत्र ने परिषदीय अध्यापकों सहित विभागीय अधिकारियों के कान खड़ा कर दिया है। परिषदीय विद्यालयों में अभिभावक अध्यापक बैठक आयोजित करने के लिए निर्देश जारी किया है। यहां तक कि बैठक में अभिभावकों के बैठने हेतु कुर्सी की व्यवस्था सुनिश्चित करने, विद्यालय के समस्त अध्यापकों को बैठक में उपस्थित रहने, बैठक में उपस्थित प्रतिभागियों का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर बैठक पंजिका में अवश्य अंकित किए जाने का भी निर्देश दिया है।

 कहा है कि बैठक में अधिकतर अनुपस्थित तथा ड्रॉप आउट बच्चों को कम करने के लिए अभिभावकों को प्रेरित किया जाए साथ ही ऐसे अभिभावकों की काउंसलिंग कर बच्चों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। इसके अलावा समुदाय एवं अभिभावकों को विद्यालय के कार्यक्रमों से जोड़ने तथा गतिविधियों में सम्मिलित करने का भी निर्देश दिया गया है। बच्चों के अधिगम स्तर को परखते हुए घर पर बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए अभिभावकों को प्रेरित करने की बात कही गई है। प्रधानाध्यापक द्वारा लगातार अनुपस्थित या अपेक्षाकृत अधिक अनुपस्थित वाले बच्चों की सूची भी बनाने के लिए निर्देशित किया है।

डीबीटी की पड़ताल के लिए दिया निर्देश 

सीडीओ ने डीबीटी के माध्यम से बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजी गई धनराशि से बच्चों के यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता मोजा, स्कूल बैग, कॉपी, पेन, पेंसिल व कटर आदि स्टेशनरी क्रय की गई है या नहीं इसकी भी जांच के लिए कहा है। साथ ही अभिभावकों का आधार बनवाने, बैंक खाते को आधार से जोड़ने एवं डीबीटी के माध्यम से प्राप्त धनराशि का उपयोग के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।  

सीडीओ के पत्र में कहा गया है विद्यालयों को 19 मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं जिसमें शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल, बालक बालिकाओं हेतु पृथक शौचालय, हैंड वॉशिंग यूनिट का भी ब्योरा उपलब्ध कराया जाए। इसके अलावा आउट ऑफ स्कूल बच्चों हेतु शारदा कार्यक्रम के तहत विद्यालय के सीमित क्षेत्र के 6 से 14 आयु वर्ग के आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्ह्यांकन, नामांकन, उपस्थिति एवं ठहराव सुनिश्चित करने का निर्देश भी जारी किया गया है। सीडीओ के इस लंबे चौड़े पत्र के बाद परिषदीय अध्यापकों सहित अधिकारियों की नींद उड़ गई है। लोगों को अब कार्रवाई का डर सताने लगा है।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जारी किया गया आदेश प्राप्त हो गया है। सभी निर्देशों का पालन कराने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाध्यापकों को कहा गया है..., संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

ये भी पढ़ें- मुंबई में बड़ा हादसा, इमारत में लगी भीषण आग...हादसे में 7 लोगों की मौत