अयोध्या: मांझा में जमीन का एक और खेल, पांच के खिलाफ गबन और धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज

खेवट का वास्ता देकर हड़प लिया 17 लाख

अयोध्या: मांझा में जमीन का एक और खेल,  पांच के खिलाफ गबन और धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज

अयोध्या, अमृत विचार। जमीनों की खरीद फरोख्त के नाम पर फर्जीवाड़े की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। सरयू के  मांझा क्षेत्र में अभी तक जमींदारी उन्मूलन एक्ट प्रभावी न होने के चलते अक्सर ऐसे प्रकरण सामने आते रहते हैं। अब मांझा क्षेत्र से ही जुडी जमीन को लेकर एक और खेल सामने आया है। तेलंगगाना निवासी एक कारोबारी से पांच लोगों ने खेवटदार बता 17 लाख रूपये हड़प लिया। मौका मुआयना किया गया तो पता चला कि ठगी हुई है। प्रकरण में एंटी फ्रॉड सेल में शिकायत कर पीड़ित ने पांच के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।  

बताया गया कि तेलंगाना प्रान्त के वारंगला जिला स्थित श्री कृष्णा कालोनी निवासी वेणु गोपाल मुदड़ा पुत्र सत्य नरायन मुदड़ा ने अयोध्या क्षेत्र में सामाजिक क्रियाकलाप संचालित करने के लिए जमीन के खरीद की योजना बनाई थी। उन्होंने दो वर्ष पूर्व जनपद निवासी अतुल कुमार सिंह को अपना प्रतिनिधि बना जमीन की तलाश शुरु कराई। 

पीड़ित वेणु गोपाल का कहना है कि मध्यस्थ संजय यादव के माध्यम से उनकी मुलाकात शोलापुरी साहबगंज निवासी वीरेन्द्र कुमार यादव से हुई। वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मौजा मांझा जमथरा में परिवार की 1.265 हेक्टेयर (5 बीघा पक्का) जमीन है। मूल खातेदार ताहिरा बेगम व सुल्ताना की इस जमीन पर वह लोग खेवटदार तथा काबिज हैं। 

जमीन के कब्जे के एवज में 17 लाख रूपये मांगे गए, जिसका उन्होंने चेक व आरटीजीएस के जरिये भुगतान कर दिया था। बाद में कागजात की पड़ताल कराई और मौका मुआयना किया तो पता चला कि इनके पास जमीन का कोई विधिक कब्जा नहीं है। 

जिसको लेकर वीरेंद्र कुमार के अलावा बहादुरगंज निवासी नकुल यादव, शिवकरन यादव और सगे भाई राजाराम व हृदयराम के खिलाफ एंटी फ्राड सेल में शिकायत की थी। नगर कोतवाल अश्विनी कुमार पांडेय का कहना है कि प्रकरण में छल कपट व धोखाधड़ी कर रकम हड़पने का मामला दर्ज है।  पूरे मामले की विवेचना कराई जा रही है।

ये भी पढे़ं : 14 साल बाद भोजपुरी सिनेमा में कमबैक करेंगी उपासना सिंह, ये कलाकार बिखेरेंगे अपनी अदाकारी का जादू