बाराबंकी: किसान आयोग का हो गठन, बंद ट्रॉमा सेंटर हो चालू...भाकियू (भानू) गुट ने महापंचायत कर उठाई मांग

बाराबंकी: किसान आयोग का हो गठन, बंद ट्रॉमा सेंटर हो चालू...भाकियू (भानू) गुट ने महापंचायत कर उठाई मांग

बाराबंकी, अमृत विचार। किसान आयोग का गठन, बंद पड़े ट्रामा सेंटर को चालू करने समेत सोलह विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन (भानू) गुट द्वारा शनिवार को शहर के गन्ना दफ्तर परिसर में किसान महापंचायत का आयोजन कर प्रदर्शन किया गया और शासन-प्रशासन के सामने अपनी मांगों को पूरा करने को लेकर आवाज उठाई।

महापंचायत में पहुंचे संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने कहा कि अन्नदाता किसान आज अत्यन्त महंगाई के समय में अत्यधिक लागत लगाकर अन्न पैदा करता है, जिसका सही मूल्य न मिलने के कारण वह कर्जदार होता है और आत्महत्या को मजबूर होता है। किसानों की बहुत सी समस्याएं ऐसी हैं, जो जनपद स्तर पर सही की जा सकती हैं।  हमारी मांगें हैं कि किसान आयोग का गठन किया जाये। जिसका दो से तीन सदस्य किसान हो। जनपद में बंद पड़े ट्रामा सेंटर को चालू करानें के लिए संगठन द्वारा पिछले वर्ष ट्रैक्टर मार्च के उपरान्त शाम को ही 1.28 करोड़ रूपये शासन द्वारा जनपद को मिल गये थे। उसके बाद भी आज तक ट्रामा सेंटर चालू नहीं हो पाया है। उसे शुरू किया जाए। 

ठेकेदारी प्रथा को बन्द करने के साथ कुशल व अर्धकुशल श्रमिकों से सीधे कार्य लिया जाये तथा कार्य के घंटे श्रमिकों के हित व स्वास्थ्य को देखते हुए निर्धारित किए जाएं। ईपीएफ व स्वास्थ्य बीमा योजना सरकारी, अर्धसरकारी प प्राइवेट कम्पनियों में लागू कराए जाने समेत 16 मांगें पूरी करने की आवाज उठाई। भानु प्रताप सिंह ने कहा कि अगर ट्रामा सेंटर चालू नहीं हुआ तो बाराबंकी में किसानों की महाभारत शुरू होगी। पूरे भारत के किसान नेताओं को भारत में इकट्ठा कर देंगे।

भानू प्रताप ने कहा कि शक्ति पाने के बाद सरकार घमंडी हो गई है। लेकिन यह लोकतंत्र है, हम वोट देकर सरकार बनाना जानते हैं। अगर हमारे काम नहीं होंगे, तो हम वोट देकर सरकार को उखाड़ना भी जानते हैं। महापंचायत को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। इस मौके पर संगठन के राष्ट्रीय, प्रदेश और जिला इकाई के पदाधिकारियों समेत भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: पुलिस से न्याय न मिलने पर भूमिका निभा रहा न्यायालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने महिलाओं को दी अधिकारों की जानकारी