शाहजहांपुर: एक दिन की डीएम अनामिका ने सुनीं फरियादियों की शिकायतें, निस्तारण भी किया

मिशन शक्ति’ के के तहत बनाया डीएम, 12 की टॉपर हैं अनामिका

शाहजहांपुर: एक दिन की डीएम अनामिका ने सुनीं फरियादियों की शिकायतें, निस्तारण भी किया

तिलहर, अमृत विचार। संपूर्ण समाधान दिवस तहसील तिलहर में जिलाधिकारी धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वालम्बन के लिए मिशन शक्ति फेज 5.0 के तहत कक्षा 12 की टॉपर अनामिका वर्मा को एक दिन के लिए सांकेतिक डीएम बनाया। इस दौरान अनामिका ने फरियादियों की शिकायतें भी सुनीं। समाधान दिवस में राजस्व विभाग की 18, पुलिस 15, विकास 15, आपूर्ति 12, विद्युत 4, समाज कल्याण 5, नगर पालिका 3, चिकित्सा की 3 शिकायतें प्राप्त हुईं।  कुल 75 शिकायते प्राप्त हुईं, जिसमे से 12 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया गया।
 
इस दौरान डीएम धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं के सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए शारदीय नवरात्र के पर्व पर ‘मिशन शक्ति’ के विशेष अभियान फेज-5.0 का आगाज हो गया है। उन्होंने कहा कि नारी सुरक्षा, नारी सम्मान एवं नारी स्वावलंबन की दृष्टि से प्रदेश में शारदीय नवरात्र के अवसर पर मिशन शक्ति फेज-5.0 के तहत विशेष अभियान चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। सभी लोग अपनी बेटियों को पढ़ाई लिखाई कराएं और अच्छे से देखरेख करें। यह अभियान तीन अक्टूबर से 90 दिनों तक चलाया जाएगा, जिसमें विभिन्न विभागों की सहभागिता से अनेकों गतिविधियां की जाएंगी। उन्होने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वालम्बन पर विशेष ध्यान दें, जो माता-पिता शुरू से बच्चों पर ध्यान नहीं देते हैं, ऐसे बच्चे भविष्य में आगे जाकर गलत मार्ग पर चले जाते हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोग संकल्प लेकर बेटी बेटा में भेदभाव नहीं करेंगे सभी को अच्छे ढंग से पढ़ाएंगे और सभी को एक समान सम्मान देंगे। वहीं इस दौरान अनामिका वर्मा ने कहा कि लड़कियां अपने को कमजोर ना समझें। मेहनत से पढ़ाई लिखाई कर अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। अनामिका वर्मा सर्व हितैषी इंटर कॉलेज निगोही की कक्षा 12 की टॉपर छात्रा रही है। इस समय शाहजहांपुर में स्नातक की पढ़ाई कर रही है। 

वृद्धावस्था पेंशन मामले में लेखपाल से मांगा स्पष्टीकरण
तहसील तिलहर में डीएम धर्मेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में विधायक सलोना कुशवाहा भी मौजूद रहीं। समाधान दिवस में जैतीपुर के गांव नवादा निवासी एक वृद्ध की वृद्धावस्था पेंशन के लिए एक वर्ष से अधिक ऑनलाइन आवेदन सत्यापन में पेंडिंग होने पर डीएम ने लेखपाल से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। 

गलत शिकायत निस्तारित की तो नपेंगे संबंधित अधिकारी
डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिकायतों को बहुत ही गंभीरता से ध्यान पूर्वक निस्तारित करें। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा शिकायतों के निस्तारण का परीक्षण किया जा रहा है, जिसकी शिकायतें गलत निस्तारित मिलेंगी उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि आइजीआरएस पोर्टल में कोई भी शिकायत का निस्तारण अपलोड करने से पूर्व संबंधित अधिकारी द्वारा अच्छे ढंग से अध्ययन कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि शिकायत निस्तारण में शिकायतकर्ता से बात अवश्य की जाए, साथ ही उसके बयान भी दर्ज किए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अधिनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर निस्तारण के संबंध में जानकारी अवश्य दें। 

जन-सामान्य के लिए मिट्टी खनन की ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था
जन-सामान्य द्वारा व्यक्तिगत उपयोग के लिए साधारण मिट्टी का खनन किए जाने के संबन्ध में डीएम ने समस्त थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि 100 घनमीटर तक साधारण मिट्टी खनन परिवहन के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। उक्त पोर्टल पर आवेदक के द्वारा आवश्यक सूचनाएं अंकित करते हुए आवेदन करने पर प्रमाण-पत्र स्वतः निर्गत किये जाने की व्यवस्था निहित की गई है। प्रामाण पत्र प्राप्त होने के उपरान्त संबधित व्यक्ति को किसी भी दशा में परेशान न किया जाए।

राजस्व-पुलिस की संयुक्त टीम करेगी भूमि विवाद का निस्तारण
उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस में भूमि विवाद से संबंधित प्राप्त शिकायतों को राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की शिकायत निस्तारण करने के बाद यदि कोई भी पक्ष निस्तारण की अवहेलना करता है, तो एफआईआर दर्ज कर जेल भेजा जाए। विरासत की शिकायत प्राप्त होने पर डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिए कि छह माह से अधिक लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।