बाराबंकी: बैठक में निर्देश, तय रेट से ऊपर न बेची जाए खाद  

बाराबंकी: बैठक में निर्देश, तय रेट से ऊपर न बेची जाए खाद  

बाराबंकी, अमृत विचार। रबी फसलों विशेषकर आलू, गेहूं एवं सरसों की बोवाई के दृष्टिगत जनपद में उर्वरकों की उपलब्धता, वितरण एवं निर्धारित दर पर बिक्री के सम्बन्ध में समस्त थोक उर्वरक विक्रेताओं एवं उर्वरक प्रदाता कम्पनी की बैठक उप कृषि निदेशक के कार्यालय में हुई। 

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि रबी 2024-25 में डीएपी का कुल लक्ष्य 31434 मीट्रिक टन तथा एनपीके का कुल लक्ष्य 70822 मीट्रिक टन निर्धारित किया गया है, जिसके सापेक्ष वर्तमान समय में लगभग 6000 मीट्रिक टन डीएपी तथा लगभग 19000 मीट्रिक टन एनपीके उपलब्ध है। उप कृषि निदेशक श्रवण कुमार ने थोक विक्रेताओं से डीएपी उर्वरक कम्पनी से प्राप्त क्रय दर एवं फुटकर विक्रेताओं को आपूर्ति दर की समीक्षा की, जिसमें सभी ने बताया कि कम्पनी से उन्हें 1306 रुपये तक प्राप्त होती है, जिसे उनके द्वारा 1320 रूपये में फुटकर विक्रेताओं को एक्स आपूर्ति किया जाता है। 

एमओपी के सम्बन्ध में बताया कि एमओपी का विक्रय दर कुछ कम्पनियों का 1525 एवं कुछ का 1550 है, जिसे उनके द्वारा फुटकर विक्रेताओं को 1475 से 1490 तक आपूर्ति किया जाता है। थोक विक्रेताओं को निर्देश दिये गये कि उक्त आपूर्ति एक्स दर से अधिक दर पर कोई भी विक्रेता फुटकर विक्रेताओं को आपूर्ति नहीं करेगा। बैठक में उपस्थित कम्पनियों के उर्वरक प्रदाता प्रतिनिधियों को भी निर्देश दिया गया कि थोक विक्रेताओं को उर्वरक के साथ कोई भी अन्य उत्पाद की टैगिंग न किया जाए और समय से रैक पर ही एक्नॉलेजमेन्ट की कार्रवाई की जाए। यह निर्देश भी दिया गया कि कोई भी थोक विक्रेता यदि उन्हें अधिक दर पर उर्वरक आपूर्ति, बिक्री करता है, तो इस सम्बन्ध में जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम नंबर 9116295764 पर शिकायत कर सकते है।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: सज गया मंडप...6 अक्टूबर को बजेगी शहनाई, एक दूजे के होंगे 101 जोड़े