Israel-Lebanon War : लेबनान पर इजरायली हवाई हमलों में 37 लोगों की मौत, 151 घायल

Israel-Lebanon War : लेबनान पर इजरायली हवाई हमलों में 37 लोगों की मौत, 151 घायल

बेरूत।  लेबनान के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटों में हुए इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 37 हो चुकी है, जबकि 151 लोग घायल हुए हैं। यह जानकारी लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को दी। मंत्रालय ने कहा कि बेरूत में नौ लोगों की मौत हुई और 24 अन्य घायल हो गए। इसने कहा कि माउंट लेबनान में दो लोग मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए, जबकि बाल्बेक हर्मेल गवर्नरेट में नौ लोग घायल हो गए। मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि बेका क्षेत्र में दो लोग मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए, जबकि नबातिह प्रांत में 19 लोग मारे गए और 52 घायल हो गए। इसने कहा कि दक्षिण गवर्नरेट में पांच लोग मारे गए और 37 घायल हो गए।

उल्लेखनीय है कि 23 सितंबर से, इजरायली सेना हिजबुल्लाह के खिलाफ लेबनान पर एक अभूतपूर्व, तीव्र हवाई हमला कर रही है, जिसे "उत्तर का तीर" कहा जाता है। आठ अक्टूबर, 2023 से, गाजा पट्टी में हमास और इज़रायल के बीच युद्ध जारी रहने के कारण व्यापक संघर्ष की आशंका के बीच, हिज़्बुल्लाह और इज़राइली सेना लेबनानी-इज़रायली सीमा पर गोलीबारी कर रहे हैं।

सीमा पर हुए संघर्ष में 17 इजरायली सैनिक मारे गए : हिज़्बुल्लाह
बेरूत। हिजबुल्लाह ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने दिन भर सीमा पर हुए संघर्ष में 17 इजरायली सैनिकों को मार डाला। लेबनानी सैन्य सूत्रों और हिजबुल्लाह सूत्रों ने सिन्हुआ से कहा कि लगभग 10 घंटे तक चली झड़पों के बाद, हिजबुल्लाह लड़ाकू समूह अदाइसेह और काफ़र किला के दक्षिण-पूर्वी गांवों की ओर इजरायल को बढ़ने से रोकने में कामयाब हुए। सूत्रों ने कहा कि इजरायली सेना के सीमा रेखा के पीछे हटने के बाद दोनों पक्षों के बीच संघर्ष की तीव्रता कम हो गई और यह रॉकेट और तोपखाने की गोलीबारी तक सीमित हो गई।

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने कहा कि गुरुवार दोपहर हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच हिंसक झड़पें हुईं, क्योंकि इजरायली सेना अदाइसे और काफ़र किला गांवों में घुस गई थी। सूत्रों ने कहा कि इजरायली सेना के लगभग 50 सदस्यों ने लेबनान और इजरायल को अलग करने वाली ब्लू लाइन को पार कर लिया, इससे पहले तोपखाने की गोलाबारी और हवाई हमलों से क्षेत्र के कई कस्बों और गांवों को निशाना बनाया। हिजबुल्ला ने अलग-अलग बयानों में कहा कि उसके लड़ाकों ने गुरुवार को रॉकेट और तोपखाने के गोले के साथ अदाइसे और काफ़र किला गांवों के पास इजरायली सैनिकों की एक टीम को निशाना बनाया, और शत्रुतापूर्ण ताकतों के खिलाफ कई विस्फोटक उपकरणों में विस्फोट किया, जिन्होंने दो सीमावर्ती गांवों में घुसपैठ करने की कोशिश की।

समूह ने कहा कि उसने गुरुवार को 30 सैन्य अभियान चलाए, जिसमें उत्तरी इजरायल में दर्जनों स्थलों, सभाओं, कमांड सेंटरों और तोपखाने के ठिकानों को निशाना बनाया गया। इजरायली सेना ने अभी तक इन झड़पों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। कुछ दिनों पहले, इजरायली सेना ने लेबनान में एक सीमित जमीनी अभियान शुरू किया, जिससे लेबनान की दक्षिणी सीमा पर हिजबुल्लाह सदस्यों के साथ भारी झड़पें हुईं। उल्लेखनीय है कि 08 अक्टूबर, 2023 से, हिजबुल्लाह और इजरायली सेना व्यापक संघर्ष की आशंका के बीच लेबनानी-इजरायल सीमा पर गोलाबारी कर रहे हैं क्योंकि गाजा पट्टी में हमास और इज़रायल के बीच युद्ध जारी है।

ये भी पढ़ें : ब्रिटेन ने लेबनान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए और विमान भेजने का किया ऐलान

ताजा समाचार