Kanpur: सीएम ग्रिड योजना; कंपनी के चयन के बाद बीत गए 18 दिन, फिर भी इस वजह से नहीं शुरू हो सका कार्य...

Kanpur: सीएम ग्रिड योजना; कंपनी के चयन के बाद बीत गए 18 दिन, फिर भी इस वजह से नहीं शुरू हो सका कार्य...

कानपुर, अमृत विचार। यूपी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सीएम ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट शहरी (सीएम ग्रिड्स) में लापरवाही बरती जा रही है। फेज-1 के तहत बनने वाली 4 सड़कों के निर्माण के लिये फर्म डेलटा इरेक्टर्स को स्वीकृति पत्र दिए 18 दिन बीत गये, लेकिन अभी तक नगर नगम और फर्म के बीच अनुबंध गठित नहीं हो सका है। 

जिसकी वजह से कार्य शुरू नहीं हो सके हैं। यूरिडा के सीईओ महेंद्र बहादुर सिंह ने नगर आयुक्त सुधीर कुमार से इसपर आपत्ति जताई है और जल्द अनुबंध कर सड़क निर्माण कार्य शुरू करने को कहा है। सीएम ग्रिड योजना के तहत शहर में 130 करोड़ रुपये से चार सड़कों का निर्माण होना है। योजना के लिये टेंडर कराये जा चुके हैं। 

सड़कों की वित्तीय निविदा खुलने के बाद 12 सितंबर को चयनित फर्म डेलटा इरेक्टर्स को स्वीकृति पत्र भी जारी किया जा चुका है। इससे पहले निर्माण एजेंसी अर्बन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एजेंसी (यूरिडा) ने नगर निगम को पत्र लिखकर कार्य शुरू करने से पहले अतिक्रमण हटाने के लिए पत्र लिखा था। 

अतिक्रमण अभियान चलाने से पहले मुख्य अभियंता ने क्षेत्र के पार्षदों और अतिक्रमण करने वालों के साथ बैठक कर सहयोग मांगा है। पहले चरण में नगर निगम चार सड़कों के निर्माण में आड़े आने वाले 645 अतिक्रमणकारी चिह्नित किए हैं। इनको नगर निगम ने नोटिस दी है। साथ ही लाल निशान लगाया जा रहा है। 

सीएम ग्रिड योजना के नोडल अधिकारी दिवाकर भास्कर ने बताया कि सड़कों के निर्माण से पहले अतिक्रमण हटाया जाएगा। सड़क के चौड़ीकरण में आड़े आ रहे सभी अतिक्रमण को हटाया जाएगा। सितंबर में सड़क निर्माण कार्य शुरू होने थे, लेकिन लेटलतीफी की वजह से अभी तक काम शुरू नहीं हो सका है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सुरेंद्र मैथानी ने इस टैक्स को बताया जनता की जेब पर डाका...सांसद रमेश अवस्थी बोले- मैं भी कर चुका विरोध