प्रयागराज : श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले की सुनवाई अब 16 अक्टूबर को तय

प्रयागराज : श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले की सुनवाई अब 16 अक्टूबर को तय

प्रयागराज, अमृत विचार : इलाहाबाद हाईकोर्ट में मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष की री कॉल अर्जी पर हिंदू पक्ष की ओर से जवाब दाखिल किए जाने की जानकारी दी गई। कोर्ट ने ईमेल भी सुलभ कराया, जिस पर पक्षकार जवाब दाखिल कर सकते हैं।

लगभग आधे घंटे तक चली सुनवाई के दौरान मस्जिद कमेटी की ओर से उपस्थित अधिवक्ता तस्नीम अहमदी ने कोर्ट को बताया कि मामले से संबंधित पैरोकार तनवीर अहमद की मां का देहांत हो गया है, इसलिए उन्होंने 5 अक्टूबर के बाद की कोई तिथि सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। इसके बाद 6 से 14 अक्टूबर तक दशहरा अवकाश को देखते हुए न्यायमूर्ति मयंक कुमार जैन की एकलपीठ ने मामले को आगामी 16 अक्टूबर के लिए सूचीबद्ध कर दिया। मालूम हो कि पिछली सुनवाई में कोर्ट ने री कॉल अर्जी पर हिंदू पक्ष को जवाबी हलफनामा दाखिल करने के लिए समय दिया था।

दरअसल मुस्लिम पक्ष मामले से संबंधित सभी याचिकाओं पर अलग-अलग सुनवाई चाहता है जबकि कोर्ट सभी सिविल वादों की एक साथ सुनवाई करने का आदेश दे चुकी है, जिसे चुनौती देते हुए मुस्लिम पक्ष ने री कॉल अर्जी दाखिल की। इसके अलावा हिंदू पक्ष की ओर से अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने कोर्ट को जानकारी दी कि उन्होंने कटरा केशव देव स्थित विवादित संपत्ति के धार्मिक स्वरूप का निर्धारण करने के लिए आवश्यक सर्वेक्षण किसी अन्य वैज्ञानिक विधि से करने के लिए एएसआई को निर्देश देने हेतु एक आवेदन दाखिल किया है। इस पर कोर्ट ने विपक्षियों से सुनवाई की निर्धारित तिथि तक जवाब दाखिल करने के लिए कहा है।