बेसहारा बच्चों की करें मदद, चाइल्ड हेल्प लाइन पर दें सूचना 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत छात्राओं को किया जागरुक

बेसहारा बच्चों की करें मदद, चाइल्ड हेल्प लाइन पर दें सूचना 

गोंडा, अमृत विचार : अगर आपकों कहीं कोई गुमशुदा, लावारिस या कोई अनाथ बच्चा दिखाई देता हैं तो आप उसकी जानकारी चाइल्ड हेल्प लाइन पर देकर उसकी मदद कर सकते हैं। हेल्प लाइन के कर्मचारी तत्काल उसे मदद मुहैया करायेंगे। बुधवार को शहर के गायत्री पुरम मोहल्ले में स्थित एक स्कूल में आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में हेल्पलाइन के परियोजना समन्वयक ने यह जानकारी दी। 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत महिला कल्याण बिभाग की तरफ से लगातार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को गायत्री पुरम मोहल्ले में स्थित एपीएस ग्लोब स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चाइल्ड हेल्प लाइन  के परियोजना समन्वयक चाइल्ड हेल्पलाइन आशीष मिश्रा ने महिलाओं व बेटियों को उनकी सुरक्षा तथा अधिकार के बारे में जानकारी देते हुए उन्हे चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के नंबर से परिचय कराया और कहा कि अगर कोई भी बच्चा गुमशुदा, अनाथ, लावारिस या बेसहारा दिखाई दे तो इसकी जानकारी हेल्पलाइन के नंबर पर दें। उसे तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।  यदि उसे चिकित्सीय या संरक्षण अधिकार की जरूरत हो तो भी उसकी मदद होगी‌।‌उन्हेने बच्चों को गुड टच बैड टच के बारे में में भी जानकारी दी और सचेत रहने की अपील की।

वन स्टॉप सेंटर की मैनेजर चेतना सिंह ने वर्तमान समय में बालिकाओं के गिर रहे लिंगानुपात के बारे में जानकारी दी तथा महिलाओं कोनमातृत्व वंदन योजना के बारे में जागरूक किया। उन्होने महिला कल्याण विभाग की तरफ से चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। पुलिस विभाग से उप निरीक्षक पूजा वर्मा व महिला आरक्षी सीमा वर्मा ने महिला अपराध तथा सुरक्षा के बारे में बेटियों को जागरुक किया तथा उन्हे वीमेन पावर हेल्पलाइन 1090 व 112  के बारे में जानकारी दी। कांस्टेबल कमल अख्तर ने साईबर हेल्पलाइन 1930 के विषय में बताया। कार्यक्रम में डीएलएसए से कंचन सिंह, वन स्टॉप सेंटर से काउंसलर दीपशिखा शुक्ला, केस वर्कर निधि त्रिपाठी, चाइल्ड हेल्पलाइन सुपरवाइजर शान्तनु उपाध्याय, केस वर्कर हितेश भारद्वाज, मुकेश भारद्वाज, स्कूल प्रबंधक कोऑर्डिनेटर व अध्यापक व सभी स्टाफ एवम छात्र छात्राएं मौजूद रहीं।